Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्ट राशनकार्ड की छपाई शुरू, जल्द होगा वितरण

देहरादून के राशन कार्ड उपभोक्ताओं का स्मार्ट राशन कार्ड के लिए इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। स्मार्ट कार्ड वितरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:49 AM (IST)
Hero Image
स्मार्ट राशनकार्ड की छपाई शुरू, जल्द होगा वितरण

जागरण संवाददाता, देहरादून : देहरादून के राशन कार्ड उपभोक्ताओं का स्मार्ट राशन कार्ड के लिए इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। स्मार्ट कार्ड वितरण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। संबंधित एजेंसी ने स्मार्ट राशन कार्ड की छपाई का काम शुरू कर दिया है। पहले उन राशन डीलरों की दुकान के स्मार्ट कार्ड बन रहे हैं जिनके 90 फीसद उपभोक्ताओं के सत्यापन का काम पूरा हो गया है।

राशन कार्ड धारकों के नियमित राशन कार्ड को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू किए एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। स्मार्ट राशन कार्ड के लिए कई चरणों में उपभोक्ताओं का सत्यापन किया गया। जिससे किसी भी अपात्र को राशनकार्ड ना मिल सके। जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि मौजूदा समय में देहरादून जिले में 1050 सस्ता गल्ला राशन की दुकानें हैं। जिनमें पौने चार लाख राशन कार्ड धारक हैं। इसमें से अकेले सवा दो लाख राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत बने सफेद कार्ड हैं, 15000 कार्ड अंत्योदय और करीब डेढ़ लाख कार्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बने पीले कर्ड हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि अब तक करीब 200 राशन डीलरों के उपभोक्ताओं की सूची संबंधित एजेंसी को दी जा चुकी है। 100 अन्य राशन डीलर हैं जिनका सत्यापन 85 फीसद से ज्यादा हो चुका है। 500 से ज्यादा राशन डीलरों का 70 फीसद से ज्यादा सत्यापन हो चुका है। सत्यापन प्रक्रिया के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों की सभी जानकारियों को उनके आधार कार्ड से मिलान किया जा रहा है ताकि स्मार्ट कार्ड में कोई गलत डाटा ना छपे। प्रति राशन कार्ड की कीमत 50 रुपये के इर्द गिर्द होने की उम्मीद है।