Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NH-74 घोटाला: आरोपितों पर 15 करोड़ की मनी लांड्रिंग का आरोप, नौ नवंबर को अगली सुनवाई

उत्तराखंड के बहुचर्चित राष्ट्रीय राजमार्ग-74 (एनएच-74) घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुख्य आरोपित रहे पीसीएस अधिकारी दिनेश प्रताप सिंह और सात किसानों के खिलाफ 15 करोड़ रुपये से अधिक के मनी लांड्रिंग का आरोप लगाया है। स्पेशल कोर्ट ईडी ने शुक्रवार को आरोपपत्र का संज्ञान लिया। मामले की अगली सुनवाई 13 नवंबर को होगी। मार्च 2017 में एनएच-74 का घोटाला सामने आया था।

By Soban singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड का राष्ट्रीय राजमार्ग-74 घोटाला। जागरण (सांकेतिक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के बहुचर्चित राष्ट्रीय राजमार्ग-74 (एनएच-74) के घाेटाले के आरोपितों पर 15 करोड़ रुपये से अधिक के मनी लांड्रिंग का आरोप है। इस मामले में मुख्य आरोपित रहे पीसीएस अधिकारी दिनेश प्रताप सिंह और सात किसानों का नाम शामिल है। स्पेशल कोर्ट ईडी ने शुक्रवार को आरोपितों के खिलाफ दाखिल किए आरोपपत्र का संज्ञान लिया है। इस मामले में अब 13 नवंबर को अगली सुनवाई होनी है।

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कई किसानों की संपतियों को भी अटैच कर चुकी है। मार्च 2017 में एनएच-74 का घोटाला सामने आया था। यह उत्तराखंड का सबसे बड़ा घोटाला बताया गया है।

तत्कालीन एडीएम प्रताप शाह ने ऊधमसिंहनगर की सिडकुल चौकी में एनएचएआइ के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ ही सात तहसीलों के तत्कालीन एसडीएम, तहसीलदार और कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज कराया था। उस समय त्रिवेंद्र सिंह की सरकार ने इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया था।

इसे भी पढ़ें- ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर बढ़ा, चेतावनी रेखा के करीब पहुंचा जल स्तर; आरती घाट समाया

घोटाले में दो आइएएस और पांच पीसीएस अफसर निलंबित किए गए जबकि 30 से अधिक अधिकारी, कर्मचारी व किसानों को जेल जाना पड़ा था। एनएच-74 घोटाले के आरोप में तत्कालीन एसएलओ और पीसीएस अफसर दिनेश प्रताप सिंह को मुख्य आरोपित बनाया था। वह एक साल से अधिक समय तक जेल में रहे।

400 करोड़ रुपये से अधिक का था घोटाला

सरकार की ओर से जब घोटाले की जांच की तो यह घोटाला 400 करोड़ रुपये से अधिक का पाय गया। इसके बाद एसआइटी ने आरोपपत्र भी दाखिल किया व पीसीएस अधिकारी दिनेश प्रताप सहित कई अधिकारियों व किसानों के खिलाफ आरोप भी तय हुए। यह किसान पंजाब के हैं।

इसे भी पढ़ें- 24 घंटे में पुलिस ने दो किशाेरियों से दुष्कर्म के आरोपितों को किया गिरफ्तार, पॉक्सो एक्ट में केस

करोड़ों रुपये के इस घोटाले में ईडी भी सक्रिय हुई। ईडी ने अपनी जांच के दौरान अधिकारियों और किसानों की करोड़ों रुपयों की संपत्ति को अटैच किया। करीब तीन साल की लंबी जांच के बाद ईडी ने 10 सितंबर को पीसीएस अधिकारी दिनेश प्रताप सिंह, किसान जिशान अहमद, सुधीर चावला, अजमेर सिंह, गुरवैल सिंह, सुखवंत सिंह, सुखदेव सिंह और सतनाम सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर