Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋषिकेश में छिपा था बिहार व झारखंड में 11 हत्या करने वाला दुर्दांत अपराधी, Uttarakhand STF ने किया गिरफ्तार

Uttarakhand STF उत्तराखंड एसटीएफ ने ऋषिकेश से एक कुख्यात अपराधी को गिरफ्तार किया है जिस पर बिहार और झारखंड में 11 हत्याओं के मामले दर्ज हैं। आरोपी दो लाख का इनामी था और लंबे समय से फरार चल रहा था। एसटीएफ ने गुप्त सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ दोनों राज्यों में कुल 27 मुकदमे दर्ज हैं।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand STF: उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने ऋषिकेश से किया गिरफ्तार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand STF: बिहार व झारखंड में 11 हत्याओं की घटनाओं को अंजाम देने वाले दुर्दांत अपराधी को उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने ऋषिकेश से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित दो लाख का इनामी था, और लंबे समय से फरार चल रहा था। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्लर ने बताया कि छह सितंबर को बिहार राज्य की एसटीएफ ने दुर्दांत अपराधी के उत्तराखंड में छिपे होने की सूचना दी थी।

सूचना पर कई टीमों को बदमाश की तलाश में लगा गया। आखिरकार एसटीएफ की टीम ने गोपनीय सूचना पर दो लाख के इनामी अपराधी रंजीत चौधरी चौधरी निवासी बेलापुर थाना उदवंत नगर जिला बिहार को थाना लक्ष्मण झूला, जनपद पौड़ी क्षेत्र से शुक्रवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। अपराधी लक्ष्मण झूला क्षेत्र स्थित एक होटल में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ठहरा हुआ था।

खनन व्यवसायी को गोली मारकर की थी हत्या

एसएसपी ने बताया कि अपराधी के विरुद्ध बिहार एवं झारखंड राज्य में करीब 27 मुकदमे दर्ज हैं। इनमें से 11 रंजिशन हत्या, सुपारी लेकर हत्या और शेष 16 मुकदमे लूट, रंगदारी, फिरौती, हत्या का प्रयास और बलवा के दर्ज हैं। यह अपराधी इतना कुख्यात है कि उसने दो वर्ष पहले ही थाना रनिया पटना बिहार क्षेत्र में थाने के बाहर ही एक खनन व्यवसायी को गोली मारकर हत्या कर दी थी। तब से अपराधी वांछित चल रहा था।

अपराधी की गिरफ्तारी के लिए अपर पुलिस महानिदेशक बिहार पटना ने दो लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। अपराधी इतना कुख्यात है कि उसकी गिरफ्तारी के लिए बिहार पुलिस ने एक विशेष कार्यबल दस्ता राज्य स्तर पर बनाया है।

12वीं पास है अपराधी

पूछताछ में बदमाश ने बताया कि वह 12वीं पास है। उसके गांव में उनके परिवार की रंजिश हो गई थी, जिसके कारण से उसके भाई और पिता की हत्या हो गई थी। उसने अपने पिता और भाई की हत्या में शामिल लोगों की सबसे पहले हत्या की। इसके बाद वह हत्या के लिए सुपारी लेने लगा।

इसके साथ ही जनपद भोजपुर और पड़ोसी राज्य झारखंड में भी खनन के काम करने लगा। खनन के व्यवसाय में उसने कई लोगों की हत्या व हत्या करने का प्रयास किया। यही नहीं वह रंगदारी और फिरौती के लिए अपहरण भी करता था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर