Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व सीएम हरीश रावत बोले, शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण कर रही सरकार

पूर्व सीएम हरीश रावत ने सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण कर रही है।

By Edited By: Updated: Tue, 04 Dec 2018 07:38 PM (IST)
Hero Image
पूर्व सीएम हरीश रावत बोले, शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण कर रही सरकार

v style="text-align: justify;">देहरादून, जेएनएन। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) के 'बेहतर भारत' संवाद में युवाओं ने विकसित भारत की उम्मीद जताई। युवाओं ने संवाद के जरिये कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह व एनएसयूआइ की राष्ट्रीय प्रभारी रुचि गुप्ता से कई सवाल किए। इ स दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि सरकार शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण कर रही है।  

नगर निगम हॉल में सोमवार को एनएसयूआइ की ओर से बेहतर भारत संवाद का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि एनएसयूआइ की राष्ट्रीय प्रभारी रुचि गुप्ता ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि एनएसयूआइ से चार करोड़ युवा जुड़े हैं, जो कांग्रेस की युवा ताकत हैं। इस युवा शक्ति को पार्टी नजरअंदाज नहीं कर सकती है। युवा बेहतर भारत चाहते हैं, जबकि केंद्र सरकार केवल भगवा एजेंडे पर काम कर रही है। 
उन्होंने शिक्षा नीति में आवश्यक परिवर्तन न करने, फीस वृद्धि व यूजीसी की वार्षिक ग्रांट में 50 पचास फीसद की कटौती जैसी समस्याएं युवाओं के समक्ष रखीं और कहा कि इन मुद्दों को लेकर युवा 2019 के लोकसभा चुनावों में जनता के बीच जाएं। इस मौके पर एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी, महासचिव डिंपल शैली, जिलाध्यक्ष सौरभ ममगाईं ने अतिथियों का स्वागत किया और प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। 
कार्यक्रम में राज्य एवं जिला एनएसयूआइ के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना, महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, सुशील राठी, पार्षद आयुष गुप्ता, पूर्व डीएवी अध्यक्ष संग्राम सिंह पुंडीर, ओम प्रकाश सती, श्याम सिंह चौहान, एनएसयूआइ के राज्य प्रभारी निखिल काम्बले, पूर्व उपाध्यक्ष मोहित शर्मा आदि मौजूद रहे। 
नारेबाजी तक सीमित न रहे
हरीश रावत पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि एनएसयूआइ केवल कॉलेज में चुनाव लड़ने व नारेबाजी तक सीमित न रहे, बल्कि देश की राजनीति में सक्रिय प्रतिभाग भी करे। उन्होंने कहा कि एनएसयूआइ की भूमिका पहली बार 'बेहतर भारत' संवाद के जरिये राष्ट्रीय स्तर पर सामने आएगी। कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से देश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले युवाओं को कांग्रेस की विचारधारा से न केवल जोड़ा जा रहा है, बल्कि उनके सुझावों को आगामी 2019 के लोकसभा चुनावों के एजेंडे में भी शामिल किया जा रहा है। 
एनएसयूआइ कांग्रेस की ताकत
प्रीतम प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने एनएसयूआइ को कांग्रेस की शक्ति बताया। उन्होंने कहा कि न केवल उत्तराखंड में, बल्कि पूरे देश में एनएसयूआइ कांग्रेस की नीतियों को युवाओं तक पहुंचाने का काम कर रही है। प्रदेश के कई कॉलेजों में एनएसयूआइ का पैनल जीतकर आया। उन्होंने कहा कि एनएसयूआइ का 'बेहतर भारत' संवाद युवाओं को संगठन से जोड़ने का एक अहम माध्यम होगा। इससे देश के लाखों युवा अपनी बात कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व तक पहुंचा सकेंगे।