Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निजी शिक्षण संस्थान संचालकों की बैठक में फैसला, डिग्री कालेजों में 14 अगस्त तक होंगे आफलाइन प्रवेश

समर्थ पोर्टल पर आनलाइन आवेदन से वंचित रह गए छात्र-छात्राएं अब राजकीय सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी डिग्री कालेजों में प्रवेश के लिए 14 अगस्त तक आफलाइन आवेदन कर सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत और एसोसिएशन आफ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट उत्तराखंड के पदाधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया। उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के शासकीय आवास पर शनिवार को यह बैठक हुई।

By Ravindra kumar barthwalEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 23 Jul 2023 12:00 AM (IST)
Hero Image
डिग्री कालेजों में 14 अगस्त तक होंगे आफलाइन प्रवेश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: समर्थ पोर्टल पर आनलाइन आवेदन से वंचित रह गए छात्र-छात्राएं अब राजकीय, सहायता प्राप्त अशासकीय और निजी डिग्री कालेजों में प्रवेश के लिए 14 अगस्त तक आफलाइन आवेदन कर सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत और एसोसिएशन आफ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट उत्तराखंड के पदाधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया।

डा. धन सिंह रावत के शासकीय आवास पर बैठक

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के शासकीय आवास पर शनिवार को यह बैठक हुई। विभागीय मंत्री ने राज्य विश्वविद्यालयों को इस संबंध में निर्देश भी दिए हैं। डा रावत ने कहा कि निजी शिक्षण संस्थानों के संचालकों को देश-विदेश के छात्र-छात्राओं को उत्तराखंड में उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तेजी से करना चाहती है लागू- उच्च शिक्षा मंत्री

उन्होंने एसोसिएशन के पदाधिकारियों से पर्वतीय क्षेत्रों में एक-एक निजी शिक्षण संस्थान स्थापित करने के लिए आगे आने को कहा। ऐसे नए संस्थानों के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तेजी से लागू करना चाहती है।

14 अगस्त तक आफलाइन आवेदन

रावत ने बताया कि प्रदेश में शिक्षण सत्र को नियमित करने के लिए एक प्रवेश, एक परीक्षा, एक परिणाम, एक छात्रसंघ चुनाव व एक दीक्षांत की नीति लागू की गई है। इस संबंध में शासनादेश जारी किया जा चुका है। आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का लाभ उठाने से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं को अब 14 अगस्त तक किसी भी राजकीय विश्वविद्यालय परिसर, संबद्ध निजी कालेजों व राजकीय डिग्री कालेजों में सीधे आफलाइन आवेदन की सुविधा दी गई है।

छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना

बैठक में एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने बताया कि श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय से संबद्ध शिक्षण संस्थानों को बीते तीन-चार शैक्षणिक सत्र से संबद्धता विस्तारण प्रमाण पत्र नहीं मिला है। इससे छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना रहा है।   

वन टाइम सेटलमेंट के आधार पर किया जाएगा संबद्धता विस्तारण

अग्रवाल ने कहा कि संबद्धता विस्तारण वन टाइम सेटलमेंट के आधार पर कराया जाए। भविष्य में संबद्धता की आनलाइन व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालयों को अधिक स्वायत्तता देने, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के रिक्त पदों पर स्थायी नियुक्ति करने और समय पर परीक्षा आयोजन व परीक्षा परिणाम जारी करने की मांग भी की।

बैठक में एसोसिएशन की ओर से चौधरी दरियाब सिंह, प्रेम कश्यप, गुरुदेव सिंह, राम कुमार शर्मा, सौरभ शर्मा, अमरीश कुमार गर्ग, निशांत थपलियाल, अजय जसोला, प्रदीप जैन, हिमांशु कुकरेजा, हरीश अरोड़ा ने शिरकत की। इस अवसर पर उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली, अपर सचिव प्रशांत आर्य, भाजपा नेता अनिल गोयल व पुनीत मित्तल उपस्थित रहे।