Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के पांच जिलों में अगले दो दिन झमाझम बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather Today उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तर भारत में मानसून सक्रिय है। हिमालयी क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण उत्तराखंड में भी भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं। अगले दो दिन देहरादून पौड़ी नैनीताल चंपावत और बागेश्वर में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।...

By Riya.PandeyEdited By: Riya.PandeyUpdated: Thu, 03 Aug 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के 5 जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट

देहरादून, जागरण ऑनलाइन डेस्क: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में जून माह से मानसून की शुरुआत होने के बाद से ही प्रदेश में वर्षा का क्रम बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन यह क्रम और तेज हो सकता है। मौसम की स्थिति व पुर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तर भारत में मानसून सक्रिय है। हिमालयी क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण उत्तराखंड में भी भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं। अगले दो दिन देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारों का दौर जारी रहने के आसार हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा से आपदा को लेकर सतर्क रहने की सलाह

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा के दौरान आपदा के दृष्टिकोण से सतर्क रहने की सलाह दी गई है। उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में बौछारों के साथ ही कहीं-कहीं भारी वर्षा हो रही है। हालांकि, बीते एक सप्ताह से मूसलधार वर्षा न होने से राहत है। कुमाऊं के ज्यादातर जिलों में तीव्र बौछारों का क्रम बना हुआ है। वहीं, हरिद्वार और देहरादून में भी रोजाना बौछारों के एक से दो दौर हो रहे हैं।

देहरादून में बुधवार सुबह हुई तेज वर्षा के दौरान मोहिनी रोड जाने वाले मार्ग पर जलभराव हुआ। इस दौरान यहां से गुजरने वाले स्कूली बच्चे व वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा l

भारी वर्षा से शहर पानी-पानी

दून में बुधवार सुबह शहर के आधे इलाकों में झमाझम बारिश हुई। करीब एक घंटे की बारिश से कई इलाके पानी-पानी हो गए। प्रिंस चौक, बुद्धा चौक, लैंसडौन चौक, ईसी रोड, डालनवाला, सर्वे चौक, राजपुर रोड, जाखन, सहस्रधारा रोड, गुनियाल गांव, पुरकल आदि क्षेत्रों में भारी वर्षा हुई, जिससे मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं।

भारी बारिश व भूस्खलन से इन जिलों में तबाही का मंजर, पढ़ें पूरी खबर…

वहीं मुख्य मार्गों पर आधी-अधूरी नालियों के कारण जल निकासी नहीं हो सकी, जिससे आमजन को आवाजाही में खासी दिक्कतें पेश आईं। खासकर सुबह स्कूल जाने वाले छात्रों को जलमग्न सड़कों से ही गुजरना पड़ा। इसके अलावा शहर के कुछ इलाकों में शाम को भी झमाझम वर्षा हुई।