Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिले में डेंगू का प्रकोप, रोकथाम के लिए हर स्तर पर उठाए जा रहे कदम; खाली बर्तनों में पानी एकत्र न करने की अपील

डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता कम होने का नाम नहीं ले रही है। देहरादून में इसका असर कुछ ज्यादा है। यहां पर रोजाना डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। शुक्रवार को भी जनपद में पांच और लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। रेसकोर्स पटेलनगर नथुवावाला राजावाला व चकतुनवाला में एक-एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई।

By Sukant mamgainEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 21 Jul 2023 08:52 PM (IST)
Hero Image
जिले में डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए रोकथाम के हर स्तर पर उठाए जा रहे कदम

जागरण संवाददाता, देहरादून: डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता कम होने का नाम नहीं ले रही है। देहरादून में इसका असर कुछ ज्यादा है। यहां पर रोजाना डेंगू के नए मामले मिल रहे हैं। शुक्रवार को भी जनपद में पांच और लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है।

रेसकोर्स, पटेलनगर, नथुवावाला, राजावाला व चकतुनवाला में एक-एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई। इनमें से दो-दो मरीज श्री महंत इंदिरेश अस्पताल व कोरोनेशन अस्पताल में और एक मरीज कैलाश अस्पताल में भर्ती है।

जिले में डेंगू के 72 मामले

बता दें कि अभी तक जनपद में डेंगू के 72 मामले मिल चुके हैं। अच्छी बात यह है कि डेंगू के अभी तक आए मामले गंभीर प्रकृति के नहीं हैं। कुल मामलों में से 54 मरीज स्वस्थ्य भी हो चुके हैं, जबकि अन्य अलग-अलग अस्पतालों में या घर पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। बहरहाल डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सैंपलिंग बढ़ाई जा रही है। शुक्रवार को भी एलाइजा जांच को 185 सैंपल लिए गए।

रोकथाम के लिए हर स्तर पर उठाए जा रहे कदम

स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारियों का दावा है कि डेंगू की रोकथाम के लिए हर स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। बीमारी से बचाव को लेकर लोग को जागरूक किया जा रहा है। जिन स्थानों पर मच्छर का लार्वा मिल रहा है उसे मौके पर ही नष्ट किया जा रहा है।

घर व आसपास खाली बर्तनों में पानी एकत्र न होने की अपील

लोग से अपील की जा रही है कि वह अपने घर व आसपास खाली बर्तनों में पानी एकत्र न होनें दे, क्योंकि डेंगू का मच्छर रुके हुए साफ पानी मे पनपता है। स्वच्छता के प्रति लापरवाही बरतने वालों का चालान काटा जा रहा है। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें