Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oxygen Crisis: उत्तराखंड को गुजरात से मिलेंगे ऑक्सीजन सिलिंडर, CM रूपाणी ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

उत्तराखंड को जल्द ही गुजरात से ऑक्सीजन सिलिंडर मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस संबंध में सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रुपाणी से फोन पर बात कर ऑक्सीजन सिलिंडर दिलाने का अनुरोध किया।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Mon, 03 May 2021 07:32 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड को गुजरात से मिलेंगे ऑक्सीजन सिलिंडर।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड को जल्द ही गुजरात से ऑक्सीजन सिलिंडर मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस संबंध में सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय भाई रुपाणी से फोन पर बात कर ऑक्सीजन सिलिंडर दिलाने का अनुरोध किया। इस पर गुजरात के मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड को हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इसी क्रम में उत्तराखंड के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने गुजरात के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल और प्रमुख सचिव उद्योग एसके दास से भी वार्ता की। उन्होंने उत्तराखंड को जल्द सिलिंडर देने का भरोसा दिया।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालत यह है कि बाजार में कुछ महत्वपूर्ण दवाओं और आक्सीजन सिलिंडरों की कमी होने लगी है। दरअसल, मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के कारण अस्पतालों में आक्सीजन बेड कम होने लगे हैं। ऐसे में मरीज घर में ही सिलिंडर लगाकर ऑक्सीजन ले रहे हैं। इससे प्रदेश में आक्सीजन सिलिंडरों की कमी हो गई है। 

दवा और सिलिंडर की कमी को पूरा करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस कड़ी में कुछ समय पहले सरकार ने गुजरात से रेमडेसिवीर इंजेक्शन मंगाए। अब सरकार ने फिर गुजरात से सिलिंडर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह सिंह रावत और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के बीच हुई वार्ता के बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने भी गुजरात के मंत्री व अधिकारियों से वार्ता की। 

बताया गया कि औद्योगिक क्षेत्र में आक्सीजन की आपूर्ति पर रोक के कारण सिलिंडर निर्माण कंपनियों के कटिंग, मोल्डिंग व वेल्डिंग कार्य प्रभावित हैं। हालांकि, जल्द ऐसी कंपनियों को निर्माण कार्य की अनुमति देने की तैयारी चल रही है, ताकि आक्सीजन सिलिंडरों का उत्पादन व आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

यह भी पढ़ें- बिना रुके मरीजों की जान बचाने में जुटे हैं विक्रम, सालभर से परिवार से दूर हैं आइसोलेशन में

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर