Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब पासपोर्ट बनवाने को नहीं लगाने होंगे चक्‍कर, आपके घर पहुंचेगा 'Passport Office'

Passport Making उत्तराखंड के देहरादून में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की है। यह सेवा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगी। मोबाइल वैन घरों या प्रतिष्ठानों तक पहुंचकर पासपोर्ट आवेदनों का निस्तारण करेगी। इससे पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून पर अपॉइंटमेंट का दबाव भी कम होगा।

By Suman semwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
Passport Making: पासपोर्ट बनाने घर तक पहुंचेगी मोबाइल वैन, क्षेत्रीय कार्यालय से शुरू की सेवा. Concept Photo

जागरण संवाददाता,देहरादून। Passport Making: पासपोर्ट बनाने की सोच रहे व्यक्तियों को क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय देहरादून ने बड़ी सौगात दी है। दूरदराज के क्षेत्रों में पासपोर्ट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की गई है।

जरूरत के मुताबिक मोबाइल वैन घरों या प्रतिष्ठानों तक पहुंचकर पासपोर्ट आवेदनों का निस्तारण करेगी। इससे पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून पर अपॉइंटमेंट का दबाव भी कम होगा। ट्रायल के रूप में मोबाइल वैन सेवा के संचालन 30 सितंबर से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में जमीन खरीदने वालों के लिए सीएम धामी का फरमान, ध्‍यान दें! चतुराई में कहीं लग न जाए चूना

ट्रायल फेज में प्रतिदिन 05 अप्वॉइंटमेंट

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने शनिवार को न्यू रोड स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में मोबाइल वैन सेवा का औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट वैन को बायोमेट्रिक्स कैप्चरिंग डिवाइस से सुसज्जित किया गया है।

जल्द ही इसे अपॉइंटमेंट के मुताबिक साइट पर रवाना किया जाएगा। इससे पहले वैन का ट्रायल 30 सितंबर से किया जा रहा है। ट्रायल फेज में प्रतिदिन 05 अप्वॉइंटमेंट जारी किए जाएंगे। 30 सितंबर के लिए 05 अप्वॉइंटमेंट बुक भी किए जा चुके हैं।

प्रतिदिन बुक किए जाएंगे 50 अप्वॉइंटमेंट

संबंधित आवेदकों को वैन के माध्यम से पासपोर्ट बनाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी कार्यालय (न्यू रोड, एमकेपी कॉलेज के पास) आना होगा। ट्रायल फेज के बाद वैन को आवश्यकता के मुताबिक बाहरी क्षेत्रों के लिए रवाना किया जाएगा और प्रतिदिन 50 अप्वॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बर्फ की मात्रा 30 सालों में 36.75 प्रतिशत घटी, गर्मी के प्रभाव से स्नो लाइन भी सरक रही ऊपर

मोबाइल वैन के माध्यम से पासपोर्ट बनाने के लिए किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी वसूल नहीं किया जाएगा। आवेदक मोबाइल वैन से अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

सामान्य अपॉइंटमेंट मिलने में लग रहा एक माह तक का समय

देहरदून स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट बनाने के लिए अपॉइंटमेंट मिलने में 30 दिन का समय लग जा रहा है। ऐसे में मोबाइल वैन आवेदकों को बड़ी राहत दे सकती है।

यदि किसी संस्थान या प्रतिष्ठान में अच्छी खासी संख्या में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जाना है तो उनके वैन की सेवा अधिक कारगर साबित हो सकती है। इस तरह के आवेदनों पर मोबाइल वैन संबंधित प्रतिष्ठानों पर जाकर पासपोर्ट बनाने का काम करेगी और आवेदक पासपोर्ट सेवा केंद्र में उपस्थित होने के झंझट से भी बच सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें