Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री से बात कर गदगद हुए क्यारकुली-भट्ठा के ग्रामीण, पीएम मोदी ने सराहा ग्राम प्रधान का कार्य

आज दो अक्‍टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के देहरादून के मसूरी क्षेत्र स्थित क्यारकुली भट्टा गांव की प्रधान कौशल्या देवी से सीधा संवाद किया।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Sat, 02 Oct 2021 08:13 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मसूरी क्षेत्र स्थित क्यारकुली भट्टा गांव की प्रधान कौशल्या देवी से सीधा संवाद किया।

जागरण संवाददता, देहरादून। उत्तराखंड के देहरादून जिले के क्यारकुली-भट्ठा गांव के बाशिंदों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संवाद किया तो ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन समेत कोविड वैक्सीनेशन की जमीनी हकीकत जानी और गांव समेत क्षेत्र के विकास में योगदान को प्रेरित किया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पांच राज्यों के एक-एक गांव में वर्चुअल माध्यम से संवाद किया। इसमें उत्तराखंड से देहरादून के मसूरी क्षेत्र स्थित क्यारकुली-भट्ठा गांव को शामिल किया गया। हर घर को जल से नल देने के मिशन में 100 फीसद लक्ष्य हासिल करने के साथ ही क्यारकुली-भट्ठा के ग्रामीण जल संचय और पर्यावरण संरक्षण को भी सराहनीय कार्य कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने ग्राम प्रधान कौशल्या देवी समेत अन्य महिलाओं की पीठ थपथपाते हुए अन्य को भी जागरूक करने का आह्वान किया। गांव में 100 फीसद कोविड वैक्सीनेशन पर भी प्रधानमंत्री ने गांव की प्रशंसा की। ग्राम प्रधान कौशल्या ने प्रधानमंत्री को बताया कि उनके गांव में इस समय 35 होम स्टे हैं, जहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। 

प्रधानमंत्री ने होम स्टे में एक रजिस्टर रखने की सलाह दी, जिसमें पर्यटक अपने अनुभव दर्ज करा सकें। प्रधानमंत्री ने खुशी व्यक्त करते हुए इसे पलायन रोकने का बेहतरीन तरीका बताया। जल जीवन मिशन की उपलब्धि पर प्रधानमंत्री बोले कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी इसी प्रकार पहाड़ के काम आएगी। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की भी तारीफ की।

ग्राम प्रधान कौशल्या देवी रावत ने कहा, प्रधानमंत्री से बात करके मैं बहुत खुश हूं। गांव में विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसके चलते आज देशभर में क्यारकुली-भट्ठा गांव की अलग पहचान बन गई है। आज मेरी शादी की सालगिरह भी है और प्रधानमंत्री से संवाद भी हुआ। यह दोहरी खुशी का मौका है और मैं जीवन में इस पल को कभी नहीं भूल पाऊंगी।

यह भी पढ़ें:- चुनावी साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा, राज्य को नई सौगात की उम्मीद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर