Move to Jagran APP

गैस सिलिंडर बदलने के झंझट से मुक्ति मिलना तय, देहरादून तक पहुंची PNG Line; अब घरों से जुड़ेंगे कनेक्शन

PNG Line in Dehradun दून में गृहणियों को रसोई में गैस सिलिंडर बदलने के झंझट से मुक्ति मिलना तय हो गया है। दून में कुल 25 हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं। ये कनेक्शन वर्ष 2019 में दिए गए थे लेकिन गैस की सप्लाई नहीं मिली।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 17 Jun 2023 12:49 PM (IST)
Hero Image
PNG Line in Dehradun: दून में कुल 25 हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं

जागरण संवाददाता, देहरादून: PNG Line in Dehradun: दून में गृहणियों को रसोई में गैस सिलिंडर बदलने के झंझट से मुक्ति मिलना तय हो गया है। जल्द ही घरों में पाइप लाइन के माध्यम से पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए गेल गैस लिमिटेड की ओर से दून तक पीएनजी लाइन बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। इससे अभी तक तीन लाख घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2019 में कंपनी ने दून के पांच वार्डों में कनेक्शन दे दिए थे।

तभी से हरिद्वार से लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया था, लेकिन डोईवाला के समीप कार्य अधर में लटका हुआ था। सौंग नदी के कारण कंपनी को लाइन बिछाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इसका विकल्प कंपनी को मिल गया। जिसके बाद लाइन को दून से जोड़ दिया गया है।

अब कंपनी की ओर से दून के घरों तक लाइन पहुंचाने का कार्य किया जाना है। जिसके लिए प्रशासन से हरी झंडी देने के लिए संपर्क किया जाएगा। दून में कुल 25 हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं। ये कनेक्शन वर्ष 2019 में दिए गए थे, लेकिन गैस की सप्लाई नहीं मिली। जिसकी वजह से घरों में लगे कनेक्शन अब जंक खाने लगे हैं। इन कनेक्शनों की जांच कर कंपनी को सप्लाई देनी पड़ेगी।

शहर के इन मार्गों में बिछाई जा रही है पाइप लाइन

रिस्पना से आराघर, नैनी बेकरी होते हुए राजपुर तक पाइप लाइन का रूट होगा। नैनी बेकरी से आराघर तक गैस पाइप लाइन बिछी हुई है। इस पाइप लाइन को रिस्पना पर मुख्य लाइन से कनेक्ट किया जाएगा। इसके अलावा आइएसबीटी से बल्लूपुर तक भी लाइन डाली जाएगी। मुख्य लाइन से एक रूट हरिद्वार बाईपास क्षेत्र के लिए जाता है। इस रूट पर काम लगभग पूरा है। सिर्फ मुख्य लाइन से इसे कनेक्ट करना है। सबसे पहले यहां के उपभोक्ताओं को पाइप लाइन के माध्यम से गैस मिलेगी।

इन क्षेत्रों में लग चुके पीएनजी कनेक्शन

देहरादून शहर की बात करें तो गेल कंपनी की ओर से धर्मपुर, नेहरू कालोनी, पटेलनगर, बंजारावाला, हरिद्वार बाइपास, शिमला बाईपास, आइएसबीटी क्षेत्र के घरों में पीएनजी के कनेक्शन लगाए जा चुके हैं।

तीन लाख घरों को मिलेंगे कनेक्शन

कंपनी के प्रोजेक्ट हेड मीनाक्ष त्रिपाठी ने बताया कि 25 हजार कनेक्शन किए जा चुके हैं। कुल तीन लाख घरों को कनेक्शन देने का लक्ष्य अभी रखा गया है। एक बार सप्लाई शुरू हो गई इसके बाद नए कनेक्शन भी देने शुरू कर दिए जाएंगे।

पुराने कनेक्शनों की होगी जांच

जिन घरों में कनेक्शन किए जा चुके हैं। उनके पाइप और मीटरों की जांच की जाएगी। ये कंपनी की ओर से की जाएगी। जिसके बाद ही सप्लाई शुरू की जाएगी। ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना न रहे।

कंपनी ने लाइन को देहरादून से जोड़ दिया है। अब वार्डों को मुख्य लाइन से जोड़ा जाएगा। जिसके बाद घरों में गैस पहुंचा दी जाएगी। इसके लिए प्रशासन से मंजूरी लेने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है।

- मीनाक्ष त्रिपाठी, प्रोजेक्ट हेड, गेल गैस प्राइवेट लिमिटेड

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।