Move to Jagran APP

World Post Day 2021: ई-सेवाओं से समय के साथ डाक विभाग की कदमताल, जानिए अपने महत्व को कैसे रखा बरकरार

World Post Day 2021 सूचना क्रां‍ति के दौर में भी डाक विभाग ने अपने वजूद को जिंदा रखा है। इतना ही नहीं अपने महत्‍व को बरकरार रखते हुए ग्राहकों को अपनी ओर खींच रहा है। डाक विभाग ग्राहकों को स्पीड पोस्ट गंगाजली आधुनिक बैंकिंग और ई सेवाएं दे रहा हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 11:05 AM (IST)
परिवर्तन की चुनौती को बखूबी स्वीकारते हुए डाक विभाग ने अपने महत्व को बरकरार रखा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। World Post Day 2021 चिट्ठी-पत्री के जमाने से वाट्सएप के दौर तक मनुष्य जीवन आधुनिकता की ओर से तेजी से बढ़ता गया है। इस परिवर्तन की धारा में डाक विभाग के लिए वजूद को जिंदा रखना किसी चुनौती से कम नहीं रहा। हालांकि, इस चुनौती को बखूबी स्वीकारते हुए डाक विभाग ने अपने महत्व को बरकरार रखा। तकनीकि और सुविधाओं के बूते आज भी डाक विभाग ग्राहकों को अपनी खींच रहा है। चाहे वह स्पीड पोस्ट हो या घर पर गंगाजली पहुंचाने की सेवा। वहीं, आधुनिक बैंकिंग और ई-सेवाओं से भी डाक विभाग आम जनता के लिए एक अहम संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है।

उत्तराखंड में भी डाक विभाग ने समय के साथ विभिन्न सेवाओं का समावेश करते हुए अंतरदेशीय, पोस्ट कार्ड, मनी आर्डर, रजिस्टर्ड डाक से आगे बढ़कर पार्सल, स्पीड पोस्ट, ई-पोस्ट पोस्टल, लाइफ इंश्योरेंस से लेकर घर तक गंगाजल पहुंचाने की सुविधा भी ग्राहकों को दी है। उत्तराखंड के 13 जिलों में 2718 डाकघर सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से ज्यादातर डाकघर इंटरनेट सेवा से जुड़ चुके हैं।

डाक विभाग की आधुनिक सेवाएं

  • पोस्टमैन मोबाइल एप: ग्राहकों को डाक वितरण की वास्तविक समय सूचना उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग ने पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरुआत की है। इस पर आपको अपने डाक की रियल टाइम जानकारी मिल जाती है।
  • घर में गंगाजल: गंगोत्री का जल अब घर तक पहुंचाया जा रहा है। डाक विभाग ने अपने डाकघरों में गंगाजल की शीशियां उपलब्धता कराई हैं। यहां से पोस्टमैन डाक के साथ बेहद सामान्य दरों पर गंगाजल भी पहुंचा रहे हैं।
  • मैकेनाइज्ड पार्सल: ई-कामर्स के दौर में पार्सल के त्वरित वितरण के लिए देहरादून के प्रधान डाकघर में नोडल डिलीवरी सेंटर बनाया गया है, जहां से शहरभर के पार्सल का वितरण होता है।
  • फास्ट बैंकिंग: डाक विभाग अब बैंकिंग सेवा भी देता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से उपभोक्ताओं को केंद्र और राज्य सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ भी मिल रहा है।

अन्य सेवाओं ने बढ़ाई डाक विभाग की उपयोगिता

अब डाक विभाग ने डाकघरों में भी कामन सर्विस सेंटर खोल दिए हैं। जहां पासपोर्ट आवेदन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित केंद्र और राज्य सरकारों की जनता से जुड़ी 73 सेवाएं मिल रही हैं। इसके अलावा रेल टिकट बुकिंग, आधार कार्ड बनाने या करेक्शन कराने को भी लोग डाकघर पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- कौशल्या के कौशल से फलक पर मसूरी के क्यारकुली की दमक, दृढ़ इच्छाशक्ति के बूते बदली गांव की


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.