Move to Jagran APP

Pre Monsoon की बारिश ने ऋषिकेश में बरपाया कहर, बरसाती नाले उफान पर, पहाड़ी से गिरा मलबा; फंसे वाहन

Pre Monsoon Rain in Rishikesh खारास्रोत बरसाती नाले में अचानक जलस्तर बढ़ने और नीलकंठ मार्ग दो बाटा के पास पहाड़ी से मलबा गिरने से कई वाहन मलबे में फंस गए। गनीमत रही कि इन वाहनों में कोई सवार नहीं था। सूचना पाकर एसडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंचे। स्थानीय पुलिस और जेसीबी की मदद से पानी में फंसे वाहनों को सुरक्षित बाहर निकाला।

By Durga prasad nautiyal Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 27 Jun 2024 07:32 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:32 AM (IST)
Pre Monsoon Rain in Rishikesh: झमाझम वर्षा बनी मुसीबत, मुनिकीरेती व लक्ष्मणझूला में फंसे वाहन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश । Pre Monsoon Rain in Rishikesh: प्री मानसून की पहली वर्षा ही ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में आफत बन गई। खारास्रोत बरसाती नाले में अचानक जलस्तर बढ़ने और नीलकंठ मार्ग दो बाटा के पास पहाड़ी से मलबा गिरने से कई वाहन मलबे में फंस गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एसडीआरएफ के जवानों ने तत्काल राहत बचाव कार्य कर वाहनों को सुरक्षित बाहर निकाला।

बुधवार दोपहर अचानक मौसम ने करवट बदली और आसमान में छाए बादल बरस पड़े। करीब एक घंटा हुई झमाझम वर्षा से जहां पिछले दो दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। वहीं, मुनिकीरेती और लक्ष्मणझूला थाना क्षेत्र में झमाझम वर्षा मुसीबत बन गई। मुनिकीरेती के खारा स्रोत बरसाती नाले में वर्षा के कारण पानी अधिक आने से यहां खड़ी राफ्ट और वाहन फंस गए।

गनीमत रही कि इन वाहनों में कोई सवार नहीं था। सूचना पाकर एसडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंचे। स्थानीय पुलिस और जेसीबी की मदद से पानी में फंसे वाहनों को सुरक्षित बाहर निकाला।

एसडीआरएफ निरीक्षक कविंद्र सिंह सजवाण ने बताया कि वर्षा के चलते लक्ष्मणझूला थाना क्षेत्र में दोबाटा भूतनाथ मंदिर के पास पहाड़ी से अचानक मलवा गिरने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। शुक्र है कि पहाड़ी से गिरे मलबे की चपेट में कोई वाहन नहीं आया जिससे हादसा टल गया। मार्ग से मलबा हटाकर एक-एक कर मलबे में फंसे वाहनों को बाहर निकाला गया।

नाले चौक होने से सड़कों पर बही गंदगी

भारी वर्षा के चलते ऋषिकेश नगर क्षेत्र के नालों में भारी उफान आ गया और बंद नाले जगह-जगह ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बहने लगे। तेज वर्षा के दौरान ऋषिकेश-हरिद्वार मार्ग पर हाल में ही बना नाला चौक हो गया। जिससे नाले का गंदा पानी भारी उफान के साथ सड़क पर बहने लगा।

हालांकि नगर निगम इन दिनों नालों की सफाई का कार्य करा रहा है। मगर यह काम निगम प्रशासन को काफी पहले करा देना चाहिए था जिसकी उसे अब प्री मानसून के समय याद आई है। करीब एक घंटे हुई भारी वर्षा से नगर क्षेत्र में जगह-जगह जल भराव हुआ।

देहरादून चौक, पुराना चुंगी तिराहा, लक्ष्मणझूला मार्ग व देहरादून मार्ग पर जगह-जगह नालों का पानी सड़कों पर बहने से राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.