Move to Jagran APP

प्रो ओंकार सिंह बने उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति, कहा - रोजगारपरक पाठ्यक्रम व गुणवत्ता को देंगे प्राथमिकता

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर उत्तर प्रदेश के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ओंकार सिंह को नया कुलपति नियुक्त किया है। वर्ष 2013 में वह मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति बने। 2017 तक उन्होंने यह पदभार संभाला।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Wed, 13 Jul 2022 11:08 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jul 2022 11:08 AM (IST)
प्रो ओंकार सिंह बने उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति

राज्य ब्यूरो, देहरादून : वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के नए कुलपति को लेकर लगभग डेढ़ वर्ष से चल रही प्रतीक्षा समाप्त हो गई। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर, उत्तर प्रदेश के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ओंकार सिंह को नया कुलपति नियुक्त किया है।

उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है। शासन की ओर से गठित अन्वेषण समिति ने प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति के रिक्त पद के लिए तीन सदस्यीय पैनल राजभवन भेजा था। अन्वेषण समिति की संस्तुति के क्रम में राज्यपाल ने मंगलवार को कुलपति पद पर प्रो ओंकार सिंह की नियुक्ति के आदेश जारी किए।

रोजगारपरक पाठ्यक्रम व गुणवत्ता को प्राथमिकता: प्रो ओंकार

वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो ओंकार सिंह ने कहा कि राज्य की आवश्यकता को देखते हुए रोजगारपरक पाठ्यक्रम और शिक्षा की गुणवत्ता उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

प्रो सिंह मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति और उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रह चुके हैं। उत्तराखंड में नया दायित्व मिलने पर 'दैनिक जागरण ' से दूरभाष पर बातचीत में प्रो सिंह ने कहा कि उत्तराखंड की आवश्यकता के अनुसार तकनीकी शिक्षा के पाठ्यक्रम को सशक्त बनाया जाएगा। विशेष रूप से रोजगारपरक पाठ्यक्रमों पर उनका ध्यान रहेगा। विश्वविद्यालय से स्थानीय समाज की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

आठ अक्टूबर, 1968 को जन्मे प्रो सिंह ने वर्ष 1989 में कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध हरकोर्ट बटलर टेक्नोलाजी इंस्टीट्यूट से बीटेक किया था। उन्होंने मोतीलाल नेहरू रीजनल इंजीनियरिंग कालेज, प्रयागराज से वर्ष 1991 में मास्टर आफ इंजीनियरिंग और वर्ष 2000 में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी। मूलरूप से उन्नाव के रहने वाले प्रो. ओंकार सिंह ने 1991 में लखनऊ स्थित आइइटी कालेज में अध्यापन कार्य शुरू किया था। वर्ष 1999 में उन्होंने तत्कालीन हरकोर्ट बटलर टेक्नोलाजी इंस्टीट्यूट में एसोसिएट प्रोफेसर पदभार संभाला। वर्ष 2007 में उन्हें प्रोफेसर पद पर प्रोन्नति मिली। वर्ष 2013 में वह मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति बने। 2017 तक उन्होंने यह पदभार संभाला।

आयुर्वेद विश्वविद्यालय के वित्तीय अधिकार सीज, डीएम को सौंपे

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति के विरुद्ध चल रही जांच के बीच सरकार ने विश्वविद्यालय को बड़ा झटका दिया है। विश्वविद्यालय के समस्त वित्तीय एवं आहरण वितरण अधिकार सीज कर दिए गए हैं। ये अधिकार जिलाधिकारी देहरादून को सौंपे गए हैं। मंगलवार को जारी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं।

आयुर्वेद विश्वविद्यालय पर सरकार ने पूरी तरह शिकंजा कस दिया है। विश्वविद्यालय में वित्तीय अनियमितता की शिकायत, शासकीय संपत्ति एवं धन के दुरुपयोग, शासन की अनुमति के बगैर सृजित से अधिक पदों पर तैनाती समेत विभिन्न मामलों की विजिलेंस जांच भी चल रही है। कुलपति प्रो सुनील कुमार जोशी के विरुद्ध भी पद की योग्यता नहीं रखने के मामले में शासन से नियुक्त जांच अधिकारी सेवानिवृत्त जस्टिस केडी शाही जांच शुरू कर चुके हैं।

मंगलवार को आयुष शिक्षा सचिव डा पंकज कुमार पांडेय ने विश्वविद्यालय के वित्तीय व आहरण वितरण के अधिकार जिलाधिकारी में निहित करने के आदेश जारी किए। उन्होंने विश्वविद्यालय में वित्तीय अनियमितता की शिकायत, भ्रष्टाचार, प्रवेश परीक्षा में धांधली, अन्य नियम विरुद्ध कार्य करने संबंधी शिकायत के साथ आडिट रिपोर्ट में विश्वविद्यालय में गड़बड़ी का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार शासकीय आदेशों की अवहेलना कर रहा है। ऐसे में जनहित एवं कार्यहित में विधि का शासन लागू करने के लिए शासन ने यह कदम उठाया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.