Move to Jagran APP

थूक जिहाद को लेकर देहरादून के रेस्टोरेंट-ढाबों पर छापे, एसएसपी ने खुद किया होटलों के किचन का इन्स्पेक्शन

Spit Jihad देहरादून पुलिस ने थूक जिहाद के खिलाफ अभियान चलाया है। एसएसपी अजय सिंह ने खुद होटलों के किचन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सभी थाना क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर स्वच्छता और सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई। जिन प्रतिष्ठानों में बेहतर साफ-सफाई पाई गई उन्हें पुष्प देकर प्रोत्साहित किया गया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस प्रकार के मामलों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
Spit Jihad: थूक जिहाद को लेकर दून के रेस्टोरेंट-ढाबों पर छापे. Jagran

जागरण संवाददाता, देहरादून। Spit Jihad: थूक जिहाद को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्रवाई के निर्देश के बाद पुलिस महकमा हरकत में आ गया है। डीजीपी के निर्देश के क्रम में दून पुलिस ने शहर में अभियान चलाकर होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों में छापेमारी शुरू कर दी है।

एसएसपी अजय सिंह खुद होटलों के किचन की व्यवस्थाएं जांच रहे हैं। सभी थाना क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर स्वच्छता और सीसीटीवी कैमरों की जांच की। सभी प्रतिष्ठानों की किचन में सीसीटीवी कैमरे सुनिश्चित करने को कहा गया है। इस दौरान किचन में बेहतर साफ-सफाई पाए जाने पर प्रतिष्ठान के संचालक को पुष्प देकर प्रोत्साहित किया गया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

व्यापक सत्यापन व चेकिंग अभियान चलाया

एसएसपी अजय सिंह ने सभी थानों को अपने क्षेत्र में स्थित होटल/ढाबों/फूड वैन समेत पेय एवं खाद्य पदार्थाें को बेचने वाले सभी प्रतिष्ठान में सफाई व्यवस्था, हाइजीन की जांच और किचन में सीसीटीवी कैमरे लगे होने की यथास्थिति को जांचने निर्देश दिए गए हैं। जिसके अनुपालन में जनपद के नगर व देहात क्षेत्र के सभी थाना क्षेत्रों पुलिस टीमों व गौरा चीता यूनिट ने व्यापक सत्यापन व चेकिंग अभियान चलाया।

इस दौरान होटल/ढाबों/रेस्टोरेंट के किचन एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगाने, साफ-सफाई एवं हाइजीन का विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही जिन प्रतिष्ठानों में उत्तम साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था पाई गई उन्हें प्रोत्साहित किए जाने के लिए पुष्प देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने स्वयं पटेलनगर थाना क्षेत्र में अभियान चलाया। अभियान के दौरान पूरे जनपद में 1047 प्रतिष्ठानों की जांच की गई। जिनमें से 135 संचालकों के विरुद्ध उनके प्रतिष्ठानों में गंदगी पाए जाने पर पुलिस एक्ट में कार्रवाई की गई। जबकि, 127 संचालकों पर कर्मचारियों का सत्यापन न कराने पर कार्रवाई की गई।

थूक जिहाद पर अंकुश को किए जाएंगे कड़े कानूनी प्रविधान

देहरादून: थूक जिहाद पर अंकुश के लिए प्रदेश सरकार सख्ती के साथ आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को इस प्रकार के मामलों को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में पिछले कुछ समय में में थूक जिहाद के कई मामले सामने आ चुके हैं। इनमें खाद्य पदार्थों में थूकने की घटनाएं सामने आई हैं।

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने सभी जिलों व रेलवे के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर होटल व ढाबों आदि व्यावसायिक संस्थानों में खाद्य व पेय पदार्थों में थूकने की घटनाओं पर रोक के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।