Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे में अनारक्षित टिकट बुकिंग आसान, यात्रियों के लिए UTS App की शुरुआत; वालेट में रिचार्ज करने पर मिलेगा लाभ

रेलवे ने अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ से निजात दिलाने के लिए एल्टीमेट टाइम सेवर (यूटीएस) एप लांच किया है। रेलवे ने यात्रियों के लिए अनारक्षित टिकट बुकिंग आसान करने के लिए यह एप लांच किया है। यात्री अपने फोन से टिकट आनलाइन अनारक्षित बुक कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sun, 18 Jun 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
UTS App: अब यात्री अपने फोन से ही टिकट आनलाइन अनारक्षित बुक कर सकते हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून : UTS App: रेलवे ने अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ से निजात दिलाने के लिए एल्टीमेट टाइम सेवर (यूटीएस) एप लांच किया है। इस एप के माध्यम से यात्री अनारक्षित टिकट भी आनलाइन बुक कर सकेंगे। इससे यात्रियों का समय भी बचेगा और पेपरलेस कार्य को भी बढ़ावा मिलेगा।

देहरादून रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क के माध्यम से यूटीएस एप का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिसमें यात्रियों को टिकट बुक करना सिखाया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले से अनारक्षित टिकट काउंटरों पर यात्रियों की लंबी कतार लगी रहती है।

रेलवे ने यात्रियों के लिए अनारक्षित टिकट बुकिंग आसान करने के लिए यह एप लांच किया है। अब यात्री अपने फोन से ही टिकट आनलाइन अनारक्षित बुक कर सकते हैं।

ऐसे बुक करें अनारक्षित टिकट

देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि यूटीएस एप को मोबाइल में डाउनलोड कर अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

एप को डाउनलोड करने के बाद इसमें जाकर लागिन कर पासवर्ड बनाना है। जिसके बाद यात्रा की जानकारी डालकर टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुकिंग में रेल वालेट के साथ डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ और ई-वालेट का उपयोग कर सकते हैं।

इससे पेपरलेस टिकट बनेगा, जो इंटरनेट की सुविधा नहीं होने पर आफलाइन भी टीटीई को दिखाया जा सकेगा। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी और लाइन में लगने का झंझट भी नहीं होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर