Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PHOTOS: देहरादून में आफत बनकर बरसी बारिश, घरों और दुकानों में घुसा मलबा; कल भी भारी बारिश के आसार

Dehradun Rain उत्तराखंड में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। देहरादून समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का क्रम बना हुआ है। दून में करीब चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। इस दौरान 90 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है। शाम करीब सात बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी रही।

By Vijay joshi Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 31 Jul 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
देर शाम करीब चार घंटे तक लगातार हुई बारिश से जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Weather Today: मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार बुधवार को दून में बारिश आफत बनकर बरसी। शाम करीब सात बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी रही। चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया।

सड़कों पर नदी बहने लगी और चौक-चौराहे तालाब में तब्दील हो गए। कई जगह घरों व दुकानों में पानी व मलबा घुस गया। काम्प्लेक्स के बेसमेंट भी पानी से लबालब हो गए।

सुबह से घने बादल छाये रहने के साथ ही दून में दोपहर बाद ही रात जैसा नजारा हो गया। इसके बाद शाम को शहर में झमाझम बारिश शुरू हुई। तीव्र वर्षा के दौरान शहर की सड़कों पर भारी जलभराव हुआ।

सर्विस लेन से जाने में भी मुसीबत

बल्लूपूर फ्लाईओवर की सर्विस लेन नदी की तरह दिखी। पानी काफी ज्यादा होने के कारण यहां दुकानों के अंदर पानी घुस गया। बारिश के चलते बल्लीवाला फ्लाईओवर की सर्विस लेन में काफी पानी भर गया। इस कारण लोगों को सर्विस लेन से जाने में काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा।

काफी पानी भरे होने के कारण सर्विस लेन से जाना जोखिम भरा भी रहा। कांवली रोड में भी काफी पानी रहा। इसी तरह से चकराता रोड में भी भारी जलभराव होने के चलते लोगों के लिए दिक्कत रही। काफी जलभराव होने के चलते खासकर दोपहिया वाहन चालकों के लिए मुसीबत रही। तमाम लोग अपने वाहन खड़ा करके सुरक्षित स्थान पर खड़े हो गए।

सड़कों पर तालाब जैसी स्थिति

इसके अलावा दून अस्पताल चौक के चारों तरफ पानी ही पानी रहा। यहां पर तालाब जैसी स्थिति देखने को मिली। कचहरी रोड में भी काफी पानी रहा। वहीं प्रिंस चौक के पास भी भारी जलभराव हुआ।

इसी तरह से प्रिंस चौक से रोडवेज वर्कशॉप के बीच भी जलभराव से लोगों को दिक्कत रही। वहीं नेहरू कालोनी, आराघर चौक, डालनवाला, गांधी रोड, लैंसडॉन चौक आदि जगहों पर भी जलभराव देखने को मिला। माजरा में भी सड़क पर करीब दो फीट पानी जमा हो गया।

भारी वर्षा से सौड़ा सरोली गांव में कई घरों में घुसा पानी

मालदेवता क्षेत्र में दोपहर दो बजे से हो रही मूसलधार वर्षा के बाद देर रात आठ बजे समीप के दो नाले शिखालगढ़ और सेमलवाला नालों में उफान आ गया। इस दोनों नालों का पाली सौड़ा सरोली गांव में कई घरों में घुस गया। जिससे गांव के शक्ति मेहर, ओमप्रकाश राणा, जोगेंद्र सिंह, वीरेंद्र पंवार, दिनेश कोठियाल आदि के घरों में पानी घुस गया। क्षेत्र में छह बजे से विद्युत आपूर्ति भी बाधित है।

घरों में पानी न घुसने के लिए लगा रहे मिट्टी और पत्थर

बिजली चमकने और बादलों की गर्जन से गांव वाले सहमे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि पिछले सप्ताह इन दोनों नालों में सुरक्षावाल की मांग उठाई थी लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। देर रात तक भी वर्षा जारी थी। ग्रामीण मोबाइल की टार्च से नाले का पानी गांव में अन्य घरों में न घुसे इसके लिए मिट्टी और पत्थर को लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Sawan पर लाखामंडल में लगती है शिव भक्‍तों की भीड़, युधिष्ठिर ने तपस्या कर यहां स्‍थापित किए थे सवा लाख शिवलिंग

दून में आज भी भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। देहरादून समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का क्रम बना हुआ है। बुधवार को सुबह से घने बादल मंडराते रहे और देर शाम दून में भारी बारिश हुई। करीब चार घंटे हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। इस दौरान 90 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

जबकि, देहरादून, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार में भी भारी बारिश का आरेंज अलर्ट है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तीव्र वर्षा के दौर हो सकते हैं। मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand weather: दोपहर में छाया अंधेरा, लाइट जलाकर चल रहे वाहन; आज सात जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर