Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खेल महाकुंभ के लिए खिलाड़ियों के पंजीकरण शुरू, 31 जनवरी 2025 तक होगा आयोजन

Khel Mahakumbh 2024 Uttarakhand उत्तराखंड में खेल महाकुंभ 2024 की शुरुआत अल्मोड़ा जिले से हो रही है। ग्राम पंचायत से शुरू होकर राज्य स्तर तक होने वाले इस खेल में खिलाड़ियों को चिह्नित कर स्पोर्ट्स कालेज एवं खेल विद्यालयों में दाखिला दिलाया जाएगा। खेल महाकुंभ में एथलेटिक्स कबड्डी खो-खो वालीबाल फुटबॉल बैडमिंटन जूडो बाक्सिंग टेबिल-टेनिस ताइक्वांडो कराटे बास्केटबॉल योगासन हैंडबॉल मलखंब हाकी और मुर्गा झपट जैसे खेलों के आयोजन होंगे।

By tuhin sharma Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
Khel Mahakumbh 2024 Uttarakhand: चार अक्टूबर को अल्मोड़ा जिले से खेल महाकुंभ का शुभारंभ होगा. File Photo

जागरण संवाददाता, देहरादून। Khel Mahakumbh 2024 Uttarakhand: प्रदेश में ग्राम पंचायत से शुरू होकर ब्लाक, जनपद और राज्य स्तर में होने वाले खेल महाकुंभ के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन आनलाइन हाेने के साथ-साथ संबंधित खेल मैदान व नजदीकी सरकारी कार्यालय में आफलाइन तरीके से भी होंगे। चार अक्टूबर को अल्मोड़ा जिले से खेल महाकुंभ का शुभारंभ होगा और 31 जनवरी 2025 को यह संपन्न होंगे।

प्रदेश में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चिह्नित कर उन्हें स्पोर्ट्स कालेज एवं खेल विद्यालयों में दाखिला दिलाकर उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलाने के लिए और अर्द्धसैनिक बल व पुलिस भर्ती की राहें खोलने के लिए खेल महाकुंभ का आयोजन हो रहा है।

खेल विभाग और शिक्षा विभाग के समन्वय से होंगे खेल

जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल, खेल विभाग और शिक्षा विभाग के समन्वय से खेल महाकुंभ होंगे। प्रतियोगिता में अंडर-14 से लेकर अंडर-23 वर्ग तक के बालक-बालिका प्रतिभाग कर सकते हैं। आखिर में दिव्यांगजन (14-23) बालक-बालिकाओं की प्रतियोगिता भी आयोजित होगी।

खेल महाकुंभ की सबसे पहली प्रतिस्पर्धा ग्राम पंचायत स्तर पर होगी और इसमें अव्वल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ब्लाक स्तर में खेलेंगे। ब्लाक में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी जनपद में मुकाबला करेंगे। जनपद में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी राज्य की प्रतिभागियों में प्रतिभागी बनेंगे।

इस दौरान ग्राम पंचायत, ब्लाक, जनपद और राज्य में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरुस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचेगी। वहीं, पूरी चैंपियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में पांच खिलाड़ियों को स्वर्ण, तीन को रजत और दो को कांस्य पदक पुरस्कार मिलेगा। टीम स्पर्धा में पांच टीमों को स्वर्ण, तीन को रजत और दो को कांस्य पदक दिए जाएंगे।

इन खेलों के होंगे आयोजन

खेल महाकुंभ में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, वालीबाल, फुटबाल, बैडमिंटन, जूडो, बाक्सिंग, टेबिल-टेनिस, ताइक्वांडो, कराटे, बास्केटबाल, योगासन, हैंडबाल, मलखंब, हाकी और मुर्गा झपट जैसे खेलों के आयोजन होंगे। वहीं दिव्यांग खिलाड़ी मूक बाधिर, लोअर लिंब, स्पाईनल ओवर लिंब और व्हील चेयर जैसे खेल खेलेंगे।

खेल आयोजन की सारणी

  • आयोजन स्तर -- -- - कुल संख्या -- -- - आयोजन तिथि
  • न्याय पंचायत -- -- - 662 -- -- -- चार से 31 अक्टूबर तक
  • ब्लाक -- -- -- -- -- 95 -- -- -- -- 25 अक्टूबर से 15 नवंबर तक
  • जनपद -- -- -- -- -- - 13 -- -- -- -- -- 16 नवंबर से 10 दिसंबर तक
  • राज्य -- -- -- -- -- -22 ग्रुपों में -- -- -- -- 15 दिसंबर से 31 जनवरी 2025 तक

खेल महाकुंभ के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। अल्मोड़ा जिले से खेलमहाकुंभ का शुभारंभ होगा। खिलाड़ियों की पंजीकरण प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी। - अजय अग्रवाल, प्रभारी अपर निदेशक, खेल विभाग, देहरादून

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें