Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्‍छी खबर, अब डिग्री छात्रों के लिए हर जिले में लगेंगे रोजगार मेले

Rojgar Mela Uttarakhand उत्‍तराखंड के राजकीय डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। प्रदेश सरकार कौशल विकास व रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को सत्र 2023-24 से क्रियान्वित करने का निर्णय ले चुकी है।

By Ravindra kumar barthwalEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sun, 18 Jun 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
Rojgar Mela: राजकीय डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून : Rojgar Mela: राजकीय डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। उनके लिए इसी सत्र 2023-24 से कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। प्रशिक्षित युवाओं के लिए जिलेवार रोजगार मेले भी लगाए जाएंगे।

प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पर्वतीय एवं मैदानी क्षेत्रों के कुछ डिग्री कालेजों में इसे प्रारंभ किया जाएगा।  प्रदेश सरकार कौशल विकास व रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को सत्र 2023-24 से क्रियान्वित करने का निर्णय ले चुकी है।

इन पाठ्यक्रमों के निर्धारण को लेकर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डा एनके जोशी की अध्यक्षता में गठित समिति के प्रस्ताव को शासन अनुमोदित कर चुका है।   समिति ने राजकीय डिग्री कालेजों एवं विश्वविद्यालयों के लिए 30 सेक्टर में कौशल विकास पाठ्यक्रम चिह्नित किए हैं।

कौशल विकास के लिए 30 से अधिक सेक्टर

चार सेमेस्टर वाले इन पाठ्यक्रमों में मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, कृषि व्यवसाय प्रबंधन व डिजिटल मार्केटिंग, बायोफर्टिलाइजर्स, कास्मेटिक एंड परफ्यूम, बेसिक एनालिटिकल कैमिस्ट्री को सम्मिलित किया गया है।

मोबाइल एप डेवलपमेंट, एनवायरनमेंटल जियोलाजी, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड एंड लाजिकल रीजनिंग, वैदिक मैथ्स, भारतीय ज्योतिष विज्ञान, ई-आफिस मैनेजमेंट, ह्यूमन हेल्थ एंड जनरल हाइजीन, डिजास्टर मैनेजमेंट, फूड एंड न्यूट्रिशन स्किल जैसे 30 पाठ्यक्रम हैं। साथ अन्य सेक्टर भी प्रस्तावित किए गए हैं।

बाजार की आवश्यकता के अनुरूप होंगे पाठ्यक्रम

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि उत्तराखंड कौशल विकास मिशन के सहयोग से राजकीय डिग्री कालेजों में कौशल विकास पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। वर्तमान उद्योगों और रोजगार बाजार की उभरती आवश्यकता के अनुरूप इन पाठ्यक्रमों को संचालित किया जाएगा।

पहले चरण में चयनित सेक्टर में रोजगार की संभावनाओं के साथ इन पाठ्यक्रमों को पर्वतीय व मैदानी जिलों के कालेजों में प्रारंभ किया जाएगा। प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर मिलें, इसे ध्यान में रखकर उच्च शिक्षा विभाग जिलेवार रोजगार मेले भी आयोजित करेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर