Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात में दिखी बादशाह के वंशज की चिंता

आज बुधवार को मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी अफगानिस्तान से आकर देहरादून में रहने वाले अफगान बादशाह दोस्त मोहम्मद की चौथी पीढ़ी के सदस्य सरदार मोहम्मद अली खान से मिले। सीएम धामी ने अली खान से अफगानिस्तान के मौजूदा हालातों पर चर्चा की।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Wed, 18 Aug 2021 04:41 PM (IST)
Hero Image
मुख्‍यमंत्री धामी से मिले अफगान बादशाह की चौथी पीढ़ी के सदस्य सरदार मोहम्मद अली खान।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में बसे अफगान बादशाह दोस्त अमीर याकूब खान के वंशज मोहम्मद अली खान अपनों की सुरक्षा की चिंता लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मिले। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस मुलाकात में मोहम्मद अली खान ने अफगानिस्तान में फैली हिंसा में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा करने की मांग राज्य व भारत सरकार से की। मुख्यमंत्री ने उन्हें भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार अपनी तरफ से सभी जरूरी कदम उठा रही है।

मोहम्मद अली खान से हुई मुलाकात के संबंध में खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर जानकारी दी। बता दें कि वर्ष 1876 से अफगान बादशाह का परिवार दून में रहता है। मौजूदा समय में उनकी चौथी पीढ़ी के सदस्य सरकार अकबर खान अपने परिवार के साथ राजपुर रोड पर रह रहे हैं। अफगानिस्तान के ताजा हालात को देखकर सरकार अकबर खान का परिवार भारत और विश्व के सभी देशों से वहां के हालात शीघ्र सामान्य करने के प्रयास की उम्मीद कर रहा है। परिवार के सदस्य मोहम्मद अली खान ने बुधवार को इसी सिलसिले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की।

मोहम्मद अली खान ने कहा कि सत्ता तालिबान के हाथ आने से हर अफगानी को महिलाओं और अपनों की चिंता बेहद सता रही है। वहां के निवासी अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। तालिबानी सत्ता के बीच मोहम्मद अली खान ने अमन व चैन की मांग की है। उन्होंने कहा कि इन हालात में उनका परिवार आहत महसूस कर रहा है। बच्चियों और महिलाओं की सुरक्षा को सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है, क्योंकि सभी वाकिफ हैं कि तालिबानी उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार सभी की सुरक्षा को संजीदा है। उन्होंने अली खान को भरोसा दिया कि वह उनकी समस्या को लेकर केंद्र सरकार से बात करेंगे।

विदेश मंत्रलय से लें मदद

अगर आपका कोई स्वजन, मित्र या कोई परिचित अफगानिस्तान में फंसा है तो विदेश मंत्रलय से मदद मांगी जा सकती है। इसके लिए मंत्रलय ने मदद नाम से हेल्प डेस्क व सिचुएशन रूम सेवा शुरू की है। बुधवार को उत्तराखंड के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने यह जानकारी दी। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति सहायता के लिए मंत्रलय की हेल्पडेस्क के नंबर 9717785379 पर संपर्क कर सकता है। मंत्रलय के सिचुएशन रूम के नंबरों 01149016783, 01149016784, 01149016785 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा वाट्सएप नंबर 8010611290 और ईमेल MEAHelpdeskindia@gamil.com व SituationRoom@mea .gov.in के माध्यम से भी सहायता मांगी जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड के 140 नागरिक अफगानिस्तान में फंसे, यहां उनके स्वजन हो रहे परेशान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।