Move to Jagran APP

Sawan 2022 : पर्वतीय क्षेत्रों का सावन मास आज से, पहले सोमवार के लिए मंदिर समितियों ने तैयारी की शुरू

Sawan 2022 पर्वतीय क्षेत्र के लोग आज से सावन मास मना रहे हैं। मैदानी क्षेत्र में 13 जुलाई से सावन शुरू हो चुका है। मैदानी क्षेत्र के लोग पूर्णिमा जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में लोग संक्राति से सावन मास मनाना शुरू करते हैं।

By Nirmala BohraEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 08:14 AM (IST)
Hero Image
Sawan 2022 : पहले सोमवार के लिए मंदिर समितियों ने तैयारी की शुरू

जागरण संवाददाता, देहरादून: Sawan 2022 : भगवान शिव का प्रिय सावन मास पर्वतीय क्षेत्र के लोग आज से मनाएंगे। मंदिरों में भगवान शिव के जलाभिषेक के साथ फूलों से श्रृंगार और आरती की जाएगी। विशेषकर सोमवार को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। इसको देखते हुए मंदिरों में तैयारी शुरू कर दी गई है। मैदानी क्षेत्र के लोग पूर्णिमा जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में लोग संक्राति से सावन मास मनाना शुरू करते हैं। मैदानी क्षेत्र में 13 जुलाई से सावन शुरू हो चुका है। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में शनिवार से शुरू हो गया है।

पहले सोमवार पर मंदिरों में काफी भीड़ उमड़ने की उम्मीद

कोरोनाकाल के दो साल बाद सावन के पहले सोमवार पर इस बार जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक और दर्शन के लिए मंदिरों में काफी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। ऐसे में विभिन्न मंदिर समितियों ने तैयारी शुरू कर दी हैं। टपकेश्वर महादेव मंदिर में आधी रात से ही जलाभिषेक शुरू होगा। मंदिर समिति से जुड़े सेवादार मंदिर के गर्भगृह से लेकर मुख्य गेट तक तैनात रहेंगे और लाइन में लगकर श्रद्धालु जल चढ़ाएंगे। इसके साथ ही बुजुर्गों की अलग से लाइन बनाई जाएगी।

पुलिस प्रशासन का रहेगा सहयोग

टपकेश्वर महादेव मंदिर के महंत श्री 108 कृष्णा गिरी महाराज ने बताया कि सावन पर टपकेश्वर में दूर दराज से श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हर वर्ष की भांति इस बार भी पुलिस प्रशासन का सहयोग रहेगा। इसके अलावा शिव मंदिर राजपुर रोड, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, सनातन धर्म मंदिर धर्मपुर, श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर, स्वर्गापुरी मंदिर निरंजनपुर, दुर्गा माता मंदिर सर्वे चौक, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर कान्वेंट रोड, सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर समेत विभिन्न मंदिर परिसर में साफ सफाई के साथ सजाने का कार्य चल रहा है।

श्रद्धालुओं को पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में मिलेगा गंगाजल

सहारनपुर चौक स्थित श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में भी सावन के पहले सोमवार की तैयारी जोर शोर से चल रही है। सेवादार संजय गर्ग ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए हरिद्वार से लाया गया गंगाजल मंदिर में उपलब्ध रहेगा। जो भी आएंगे उन्हें उनके पात्र में गंगाजल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Harela 2022 : देवभूमि उत्‍तराखंड में हरियाली के लिए आज से बहेगी बयार, लगेंगे 15 लाख पौधे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।