Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा मौका, प्रत्येक जिले में खुलेंगे स्वरोजगार केंद्र और ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा

Self Employment Centers उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी! प्रत्येक जिले में खुलेंगे स्वरोजगार केंद्र और ई-लाइब्रेरी। इन केंद्रों पर युवाओं को रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी मिलेगी और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ई-लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। ई-लाइब्रेरी की स्थापना का जिम्मा उच्च शिक्षा विभाग को दिया है। सरकार ने विभागों में चल रही स्वरोजगार योजनाओं को एकीकृत करने का भी निर्णय लिया है।

By Ravindra kumar barthwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 09 Oct 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
Self Employment Centers: प्रत्येक जिले में स्वरोजगार केंद्रों की स्थापना

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। Self Employment Centers: प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक जिले में स्वरोजगार केंद्रों की स्थापना की जाएगी। पहले से चल रहे केंद्रों की व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाएगा, ताकि वहां आने वालों को रोजगार के अवसरों के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके। इन केंद्रों पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए ई-लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी।

ई-लाइब्रेरी की स्थापना के लिए उच्च शिक्षा विभाग को नोडल बनाया गया है। प्रदेश में स्वरोजगार केंद्रों का संचालन उद्योग विभाग और कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग कर रहे हैं। इन केंद्रों को और अधिक सशक्त बनाया जाएगा। पुष्कर सिंह धामी सरकार सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने का अभियान छेड़े हुए है, साथ में निजी क्षेत्र में रोजगार और स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- खाकी में मातृशक्ति का दबंग रूप हैं IPS Shweta Chaubey, निर्बल के लिए रक्षक तो समाज के द्रोहियों के लिए मर्दानी

लाइब्रेरी की स्थापना का जिम्मा उच्च शिक्षा विभाग को

प्रदेश के साथ देश और विदेश में रोजगार के अवसरों की ढूंढ के लिए अलग से प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है। कौशल विकास और उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण भी विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। सरकार ने तय किया है कि विभिन्न विभागों में स्वरोजगार प्रशिक्षण के लिए संचालित योजनाओं को एक ही विभाग के माध्यम से अंब्रेला योजना के रूप में क्रियान्वित किया जाए।

साथ ही अलग-अलग विभागों के माध्यम से संचालित किए जा रहे स्वरोजगार केंद्रों का संचालन एकीकृत ढंग से किया जाए। संबंधित विभाग ऐसे केंद्रों को पूरा सहयोग करेंगे। इन केंद्रों पर ई-लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी। ई-लाइब्रेरी की स्थापना का जिम्मा उच्च शिक्षा विभाग को दिया गया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

विभाग राजकीय महाविद्यालयों में ई-ग्रंथालय योजना को क्रियान्वित कर चुका है। ई-लाइब्रेरी स्थापित होने से स्वरोजगार केंद्रों पर आने वाले युवाओं को करियर गाइडेंस और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को स्तरीय अध्ययन सामग्री उपलब्ध हो सकेगी। अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने इस संबंध में कौशल विकास विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

वहीं, कौशल विकास सचिव विजय कुमार यादव ने कहा कि स्वरोजगार केंद्रों पर विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखकर सशक्त बनाने पर मंथन जारी है, ताकि युवाओं को रोजगार से संबंधित तमाम जानकारी उपलब्ध कराई जा सकें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें