Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, कोहरे ने बढ़ाई परेशानी; जम गए हैं झरने

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है। बर्फबारी के साथ ही पहाड़ों पर तापमान गिरने का सिलसिला भी जारी है। शीतलहर के बीच में कोहरे ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है। देहरादून में सीजन की सबसे सर्द रात शुक्रवार की रात रही। लगातार गिर रहे तापमान की वजह से अब झरने भी जम गए हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 20 Jan 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, कोहरे ने बढ़ाई परेशानी

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में भीषण सर्दी से मैदानी जिले बेहाल हैं। घने कोहरे के कारण धूप के दर्शन नहीं हो रहे। इससे शुक्रवार को तापमान ने गोता लगा दिया। यह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

दून में दिनभर धुंध और कोहरे की चादर बिछी रही, जिससे अधिकतम तापमान में 24 घंटे में करीब 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, न्यूनतम तापमान में मामूली इजाफा हुआ है। अगले दो दिन दून में कोहरे की मार जारी रह सकती है।

सर्द हवा ने छुड़ाई कंपकंपी

शुक्रवार को दून में घना कोहरा छाया रहा और दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की धूप खिली। इसके साथ ही सर्द हवाओं ने खूब कंपकंपी छुड़ाई। दून का अधिकतम तापमान रसातल पर पहुंच गया। इसमें सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और गुरुवार की तुलना में यह 10 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

शीत दिवस की बनी स्थिति

आसपास के क्षेत्रों में भी प्रचंड ठंड महसूस की जा रही है। विकासनगर और ऋषिकेश में भीषण ठंड से जनजीवन बेहाल है। मसूरी, धनोल्टी और चकराता में दिन में जरूर धूप खिल रही है, लेकिन सुबह-शाम पारा तेजी से लुढ़कने से हाड़ कंपाने वाली ठंड है। अगले दो दिन देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में शीत दिवस की स्थिति बन सकती है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कोहरे के प्रकोप से मैदानी क्षेत्र बेहाल

उत्तराखंड में सर्दी का सितम फिर बढ़ गया है। मैदानी क्षेत्र घने कोहरे के प्रकोप से बेहाल हैं। हालांकि, शुष्क मौसम के बीच पर्वतीय क्षेत्रों में धूप खिल रही है और तापमान भी सामान्य है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड से जनजीवन प्रभावित हो गया है।

हरिद्वार और ऊधम सिंह नगर के ज्यादातर इलाकों में धूप के दर्शन नहीं हो रहे हैं। देहरादून जनपद में धुंध व कोहरे के कारण पारे ने गोता लगाया और अधिकतम तापमान में करीब आठ डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई।

फ्लाइट और ट्रेनों पर रहा कोहरे का असर

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण दून पहुंचने वाली फ्लाइट दो से तीन घंटे देरी से पहुंचीं। जबकि, ट्रेनों के पहुंचने का समय आठ से 10 घंटे लेट है। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरा रहेगा।

यह भी पढ़ें: 

सूखी ठंड से उत्तराखंड के इस इलाके में जम रहा पानी, अभी तक नहीं हुई सीजन की पहली बर्फबारी; फेमस है यह हिल स्टेशन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।