Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहाड़ों की रानी Mussoorie को मिलेगी जाम से राहत, पर्यटकों के लिए शुरू होगी 'हाईटेक सेवा'

Jam in Mussoorie मसूरी में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है। अब पर्यटकों की गाड़ियों को किंक्रेग में बनाई गई मल्टीलेवल कार पार्किंग में खड़ा किया जाएगा और उसके बाद उन्हें हाईटेक बसों की शटल सेवा से मसूरी पहुंचाया जाएगा। इस व्यवस्था से मसूरी में लगने वाले जाम से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है।

By Suman semwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
Jam in Mussoorie: मसूरी को मिलेगी जाम से राहत, हाईटेक बसों की शटल सेवा होगी शुरू।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Jam in Mussoorie: मसूरी में लगने वाला भीषण जाम पर्यटकों की खुशी को पलभर में काफूर कर देता है। वीकेंड में हालत और भी विकट हो जाते हैं। राहत की बात है कि मसूरी के जाम का हल निकालने की दिशा में देहरादून जिला प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है।

10 दिन के भीतर टेंडर आमंत्रित करने के लिए कहा

जिलाधिकारी सविन बंसल ने शनिवार को आयोजित बैठक में शटल सेवा शुरू करने के लिए उपजिलाधिकारी मसूरी और अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को 10 दिन के भीतर टेंडर आमंत्रित करने के लिए कहा है।

साथ ही पुलिस अधीक्षक यातायात को किंक्रेग में अपने आफिस के सेटअप के साथ कंप्यूटर नेटवर्क स्थापित करने को कहा गया है। बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट मसूरी अनामिका, उपजिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में जमीन खरीदने वालों के लिए सीएम धामी का फरमान, ध्‍यान दें! चतुराई में कहीं लग न जाए चूना

पुलिस रखेगी होटलों की पार्किंग की जानकारी

जिलाधिकारी सविन बंसल ने पुलिस को निर्देश दिए कि वह मसूरी के होटलों की अधिकतम पार्किंग की पूरी जानकारी रखे। पार्किंग फुल होने की जानकारी मिलते ही वाहनों को किंक्रेग से आगे न बढ़ने दिया जाए। यात्रियों को आगे शटल सेवा के माध्यम से रवाना किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि यह जिले की फली शटल सेवा है। जरूरत पड़ने पर बसों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

30 करोड़ की पार्किंग के भी बहुरेंगे दिन

किंक्रेग में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण पर्यटन विभाग के बजट से वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। तमाम बाधा और बजट में बढ़ोतरी के बाद इसका निर्माण वर्ष 2021 में किया जा सका। 212 कारों की क्षमता वाली इस पार्किंग का लोकार्पण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिसंबर 2021 में किया था। हालांकि, यह मसूरी से करीब 02 किलोमीटर होने पर वाहन चालकों को लुभा नहीं पाई।

बेहद कम संख्या में ही इसमें वाहन पार्क होते हैं। क्योंकि, इससे आगे के लिए शटल सेवा जैसी व्यवस्था न होने पर 30 करोड़ रुपए खर्च कर बनाई गई पार्किंग शोपीस बन गई। अब जिलाधिकारी बंसल के नए निर्णय के बाद पार्किंग का सदुपयोग किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बर्फ की मात्रा 30 सालों में 36.75 प्रतिशत घटी, गर्मी के प्रभाव से स्नो लाइन भी सरक रही ऊपर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें