Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Uttarakhand: उत्तराखंड में कब से ले सकते हैं बर्फबारी का आनंद, ये जगहें है बेस्ट; पढ़ें पूरी डिटेल

Snowfall in Uttarakhand उत्तराखंड वो जगह है जहां पर लोग गर्मियों से लेकर सर्दियों तक जाते हैं। महानगरों में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों का ही रुख करते हैं। अब बस चंद महीनों में सर्दियां शुरू हो जाएंगी और इसके साथ ही शुरू हो जाएगी बर्फबारी। ये जानना जरूरी है कि उत्तराखंड में कब से बर्फबारी शुरू होती है।

By Swati SinghEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 14 Sep 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में कब से ले सकते है बर्फबारी का आनंद, ये जगहें है बेस्ट

देहरादून, जागरण डिजिटल डेस्क। उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां अब और भी खूबसूरत होने वाली है। भले ही हम चाहे जितना गर्मियों में घूमने जाएं, लेकिन पहाड़ों की खूबसूरती तो सर्दियों में बढ़ जाती है। अगर हम ये कहें कि घूमने का असली मजा सर्दियों में ही आता है, तो आप भी इससे सहमत होंगे। सर्दियों में पहाड़ों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है बर्फ की सफेद चादर। इस बर्फ को देखने के लिए न सिर्फ देश बल्कि विदेशी भी जमकर भारत आते हैं। जब भी बर्फबारी की बात की जाती है, तो सबसे पहला नाम जिस राज्य का आता है वो है उत्तराखंड।

उत्तराखंड में ऐसी कई जगहें हैं जो बर्फबारी के समय जन्नत से कम नहीं लगती। अब जल्द ही पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो जाएगी। महानगरों की भीषण गर्मी और ऑफिस की थकान मिटाने के लिए हम और आप पहाड़ों का रुख करने लगेंगे। अब इसी को देखते हुए आपको ये जानकारी देंगे की आखिर उत्तराखंड में कब से बर्फबारी शुरु होती है। अगर आप बर्फ के मौसम में इस खूबसूरत प्रदेश का दौरा करने का सोच रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कि उत्तराखंड में बर्फ का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है। इसके साथ ही कौन सी जगहें बर्फबारी देखने के लिए बेस्ट हैं ये भी आपको बताएंगे।

सितंबर से ही शुरू हो जाती है बर्फबारी

वैसे तो सर्दियां शुरू होते ही बर्फबारी का दौर भी उत्तराखंड में शुरू हो जाता है, लेकिन ये जान के आपको अचंभा होगा कि उत्तराखंड में सितंबर से ही बर्फबारी शुरू हो जाती है। सितंबर में उत्तराखंड में पहाड़ी या यूं कहे कि दूर ऊंची चोटी पर बर्फबारी सितंबर में ही शुरु हो जाती है। उत्तराखंड के मुनस्यारी में पिछले दिनों ही बर्फ पड़ी, लेकिन ये बर्फ पहाड़ों की ऊंची चोटी पर पड़ी।

अक्टूबर से फरवरी में उठाएं बर्फबारी की आनंद

उत्तराखंड में बर्फबारी का आनंद सर्दियां शुरू होते ही आप उठा सकते हैं। अक्टूबर से बर्फबारी का दौर शुरू होता है और ये फरवरी तक जारी रहता है। ये वो समय है, जब आप उत्तराखंड के कई जगहों पर बर्फ की सफेद चादर देख सकते हैं। नैनीताल, मसूरी और अल्मोड़ा जैसी कई फेमस जगहें हैं, जहां आप बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा पर्यटक यहां पहुंचते हैं। इस मौसम में न सिर्फ पर्यटकों को बर्फ देखने को मिलती है, बल्कि स्नो स्पोर्ट्स का आनंद भी पर्यटक उठा सकते हैं। देहरादून और मसूरी में दिसंबर में काफी बर्फ री सफेद चादर लोगों को देखने को मिलती है। इस मौसम में पर्यटक यहां स्नोफॉल का आनंद उठा सकते हैं। 

मार्च से अप्रैल में लें बर्फ की सफेद चादर का आनंद

उत्तराखंड में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए महानगरों से लोग मार्च और अप्रैल में सबसे ज्यादा जाते हैं। महानगरों में इस समय गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए अक्सर लोग पहाड़ों का रुख करते हैं। ऐसे में ये मौसम बर्फ की खूबसूरती और ठंड का एहसास दोनों कराता है। मार्च और अप्रैल में उत्तराखंड में फूलों की खुशबू के साथ बर्फ का लुत्फ पर्यटक उठाते हैं।

पर्यटक इस मौसम में स्नो-ट्रेकिंग कर सकते हैं। इसके साथ फूलों के बीच मस्ती का आनंद ले सकते हैं। इस मौसम में तो नैनीताल में भी आपको बर्फ मिल जाएगी। मार्च से अप्रैल के बीच पर्यटक भारी संख्या में नैनीताल, कासौली, और केदारनाथ पहुंचते हैं।

मई से जुलाई तक बर्फ देती है गर्मी से राहत

उत्तराखंड में आप बर्फ का आनंद मई की भीषण गर्मी में भी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पहाड़ की ऊंचाई तक पहुंचना होगा। मई में कई पहाड़ी इलाकों में हिमपात होता है। जुलाई तक का समय उत्तराखंड में बर्फ का सर्वाधिक मजेदार समय है। इस समय आप ऊंची पर्वत श्रेणियों पर घूमने के साथ ही बर्फ का आनंद भी ले सकते हैं। मसूरी, धनौल्टी, और अल्मोड़ा जैसे स्थानों पर बर्फ के खेल का मजा ले सकते हैं। ऐसे मौसम में केदारनाथ पर भारी बर्फबारी के चलते कपाट बंद हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Snowfall In Uttarakhand: बर्फबारी से ढके यह 6 हिल स्‍टेशन, सर्दियों में घूमने के लिए हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें