Move to Jagran APP

यहां स्टेट जीएसटी टीम ने टैक्स चोरी का किया पर्दाफाश, तांबे और कांसे की तीन टन सामग्री पकड़ी

जीएसटी स्टेट टीम ने तांबे और कांसे की सामग्री में की जा रही टैक्स चोरी का पर्दाफाश किया है। जीएसटी अधिकारियों ने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर छापा मारकर करीब तीन टन माल पकड़ा। यह सामग्री मुरादाबाद से टैक्स चोरी कर लाई गई थी।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Sun, 26 Dec 2021 09:43 AM (IST)
Hero Image
स्टेट जीएसटी टीम ने टैक्स चोरी का किया पर्दाफाश।

जागरण संवाददाता, देहरादून। स्टेट जीएसटी की प्रवर्तन इकाई ने तांबे और कांसे की सामग्री में की जा रही टैक्स चोरी का पर्दाफाश किया है। जीएसटी अधिकारियों ने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर छापा मारकर करीब तीन टन माल पकड़ा। यह सामग्री मुरादाबाद से टैक्स चोरी कर लाई गई थी।

स्टेट जीएसटी की टीम को लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि मुरादाबाद से बड़े पैमाने पर तांबे और कांसे की सामग्री उत्तराखंड लाई जाती है। अधिकतर सामग्री ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर उतारी जाती है और यहां से गढ़वाल मंडल के विभिन्न जिलों में भेजी जाती है। संबंधित कारोबारी इस पर जीएसटी भी अदा नहीं करते। उपायुक्त प्रवर्तन यशपाल सिंह के मुताबिक टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के लिए आयुक्त राज्य कर अहमद इकबाल के नेतृत्व में टीम बनाई गई और शनिवार को रेलवे स्टेशन पर छापा मारा गया। पता चला कि स्टेशन पर करीब तीन टन के 45 नग उतारे गए हैं। गंभीर यह कि तांबे और कांसे की सामग्री को 50-50 हजार रुपये से कम की रेलवे की तीन रिसीट्स पर लाया गया था। क्योंकि 50 हजार रुपये से अधिक का माल दर्शाने पर ई-वे बिल की बाध्यता रहती है और माल स्टेट जीएसटी विभाग के संज्ञान में आ जाता है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक पकड़े गए माल की राशि का आकलन किया जा रहा है। ताकि माल के अनुरूप टैक्स व पेनाल्टी आरोपित की जा सके।

रेलवे अधिकारियों ने माल देने में की आनाकानी

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर कर चोरी तक के माल की सुपुर्दगी राज्य को देने में रेलवे अधिकारी आनाकानी करते हैं। शनिवार को भी ऐसा ही किया गया। इसके बाद स्टेट जीएसटी के अधिकारियों ने उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों से संपर्क किया। तब जाकर माल जीएसटी टीम के सुपुर्द किया जा सका।

जीएसटी अधिकारियों की रेकी आई काम

टैक्स चोरी के माल को प्लेटफार्म से ही पकड़ने के लिए संयुक्त आयुक्त डा. संजीव सोलंकी के निर्देशन में शुक्रवार रात से ही रेलवे स्टेशन की रेकी शुरू कर दी गई थी। इस काम में सहायक आयुक्त अमित कुमार व राज्य कर अधिकारी चंद्रप्रकाश शर्मा ने अहम भूमिका निभाई। जब यह पुख्ता हो गया कि माल शनिवार को आ रहा है, तब छापेमारी के लिए टीम बनाई गई।

यह भी पढ़ें- न्यू ईयर पर देह व्यापार के गंदे धंधे को मसूरी ले जा रहे थे युवतियां, पुलिस को लगी भनक; धर दबोचा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।