Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Street Food : आजादी के समय से देहरादून में परोसा जा रहा यह खास स्‍वाद, अनुष्‍का शर्मा भी हैं मुरीद

Street Food in Dehradun देहरादून पहुंचने वाले पर्यटक या बड़ी-बड़ी हस्तियां भले ही यहां कोई स्‍वाद चखे न चखें लेकिन इस चाट का स्‍वाद जरूर लेती हैं। दोस्तों के साथ शापिंग करने पलटन बाजार आने वालों की तो ये फेवरेट जगह है।

By Nirmala BohraEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 02:01 PM (IST)
Hero Image
Street Food in Dehradun : दोस्तों के साथ शापिंग करने पलटन बाजार आने वालों की ये फेवरेट जगह है। crazymasalafood

टीम जागरण, देहरादून : Street Food in Dehradun : देहरादून में आ रहे हैं और यहां की चाट नहीं खाई तो क्‍या खाया। जी हां, देहरादून पहुंचने वाले पर्यटक या बड़ी-बड़ी हस्तियां भले ही यहां कोई स्‍वाद चखे न चखें, लेकिन इस चाट का स्‍वाद जरूर लेती हैं।

इस चाट की मुरीद बालीवुड अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा और चित्राशी रावत भी हैं। वह जब भी देहरादून आती हैं यहां के गोलगप्पे व चाट का लुत्फ जरूर उठाती हैं।

जो एक बार स्‍वाद चख लेता है बार-बार आता है

देहरादून के पलटन बाजार में हजारों लोग रोजाना खरीदारी के लिए पहुंचते हैं और चाट वाली गली में पहुंचकर स्‍वादिष्‍ट चाट का लुत्‍फ उठाते हैं। दोस्तों के साथ शापिंग करने पलटन बाजार आने वालों की तो ये फेवरेट जगह है।

दून की चाट वाली गली का स्‍वाद जो एक बार चख लेता है बार-बार यहीं आता है। बालीवुड अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा का ननिहाल देहरादून में है और वो अक्‍सर यहां पहुंचती है। तब वह भी इस चाट वाली गली की चाट का स्‍वाद लेती हैं। यह उन्‍होंने खुद एक इंटरव्‍यू के दौरान बताया है। वहीं चक दे गर्ल के नाम से फेमस अभिनेत्री चित्राशी रावत भी दून की चाट गली की चाट और गोलगप्पों की दीवानी हैं।

सालों से मशहूर है चाट वाली गली

  • देहरादून की चाट वाली गली आजादी के समय से मशहूर है। समय के साथ दून काफी बदल गया है। लेकिन यहां के स्‍ट्रीट फूड की अलग ही पहचान और स्‍वाद है। चाट वाली गली अपने खास स्‍वाद के लिए देहरादून में काफी फेमस है।
  • घंटाघर के पास पलटन बाजार से लगी चाट वाली गली मुल्क के बंटवारे के समय अस्तिव में आई। उस वक्‍त यहां पाकिस्तान से आए रिफ्यूजी ने डेरा डाला था।
  • तब 'पंजाबी छोले भटूरे' और 'ताराचंद टिक्की वालों' ने इस चाट वाली गली की शुरुआत की। वर्तमान में यही गली चाट वाली गली के नाम से प्रसिद्ध है।
  • चाट वाली गली में देहरादून ही नहीं, पूरे देश से लोग चाट का स्‍वाद लेने आते हैं। अब देहरादून में कई चाट की दुकानें और कार्नर खुल गए हैं, जिस कारण बिक्री में कुछ कमी आई है।
  • जिसने एक बार इस गली की चाट का स्वाद चख लिखा तो वह इसका मुरीद हो जाता है।
  • शाम के समय और वीकेंड पर तो यह गली पैक रहती है और यहां पैर रखने तक को जगह नहीं होती।
  • इस चाट गली में मिलने वाली चाट की खासियत इसमें प्रयोग होने वाले मसाले हैं, जो विशेष रूप से घर में तैयार होते हैं। इसीलिए यहां का स्वाद सबसे अलग है।
  • यहां आटे और सूजी, दोनों के ही गोलगप्पे मिलते हैं। यह गोलगप्पे घर में ही तैयार किए जाते हैं।

इनका लें सकते हैं आनंद

आटे और सूजी के गोलगप्पे, परी चाट, मिक्स चाट, टिक्की चाट, टिक्की छोले चाट, दही बड़ा, बन-टिक्की चाट।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर