Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Food plaza: हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के लिए देहरादून में बनेगा स्ट्रीट फूड प्लाजा, मिलेगी ये सुविधा

Food plaza राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नगर निगम देहरादून में फूड प्लाजा तैयार करेगा। 25 दुकानों के इस प्लाजा में साफ-सुथरा व शुद्ध खाना मिलेगा। इस प्लाजा को बनाने के लिए नगर निगम ने तीन स्थानों पर भूमि चिह्नित कर ली है। दिसंबर से पहले फूड प्लाजा का निर्माण कर लिया जाएगा। अब लोगों को यहां पर पहाड़ी खाने से लेकर अलग-अलग व्यंजन मिलेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 25 Oct 2023 12:19 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के लिए देहरादून में बनेगा स्ट्रीट फूड प्लाजा

जागरण संवाददाता, देहरादून। खाने के शौकीनों को एक स्थान पर विभिन्न व्यंजन उपलब्ध कराने के साथ हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के लिए शहर में स्ट्रीट फूड प्लाजा बनाया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नगर निगम फूड प्लाजा तैयार करेगा। 25 दुकानों के इस प्लाजा में साफ-सुथरा व शुद्ध खाना मिलेगा।

इस प्लाजा को बनाने के लिए नगर निगम ने तीन स्थानों पर भूमि चिह्नित कर ली है। दिसंबर से पहले फूड प्लाजा का निर्माण कर लिया जाएगा। दून में खानपान की दुकानों का एक अलग बाजार बनाया जा रहा है। इसमें स्ट्रीट फूड से लेकर सामान्य भोजन और पहाड़ी व्यंजन भी मिलेंगे।

विभिन्न शहरों में बनेगा प्लाजा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत देशभर के विभिन्न शहरों में इस प्रकार के फूड प्लाजा तैयार किए जा रहे हैं। जहां स्वच्छ व शुद्ध भोजन मिल सके। इसके लिए नगर निगम को एक करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हो चुका है। अब निगम की ओर से तीन स्थानों पर भूमि चयनित की गई है। जिनमें से एक भूमि को फाइनल कर निगम फूड प्लाजा का निर्माण करेगा।

पहले चरण में 25 दुकानों का होगा निर्माण

फूड प्लाजा में पहले चरण में 25 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। दुकानें बनने के बाद खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण की ओर से जांच के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्लाजा में पार्किंग व बैठने की उचित व्यवस्था और शांत वातावरण रहेगा।

तीन में से एक स्थान पर जल्द शुरू हो जाएगा कार्य

नगर निगम ने फूड प्लाजा के लिए तीन स्थानों पर भूमि चिह्नित की है। मोहकमपुर फ्लाईओवर के नीचे, आईटी पार्क के पास निगम की खाली जमीन और सहस्रधारा रोड से राजपुर बाईपास मार्ग पर हेलीपैड के भूमि चिन्हित की गई हैं। इनमें से एक भूमि पर नगर आयुक्त की ओर से मुहर लगने के बाद जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। निगम को दिसंबर से पहले यह फूड प्लाजा तैयार करना है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें