Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नगर निगम को अब तक लगभग 45 हजार भवनों से मिल पाया टैक्स

नगर निगम को अब तक लगभग 45 हजार भवनों से टैक्स मिल पाया है। निगम ने लगभग सवा लाख भवनों पर टैक्स आरोपित कर रखा है मगर कोरोना प्रभाव के कारण इस वर्ष वसूली में काफी गिरावट आई है।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 08:20 AM (IST)
Hero Image
नगर निगम को अब तक लगभग 45 हजार भवनों से मिल पाया टैक्स।

जागरण संवाददाता, देहरादून। वित्तीय वर्ष 2020-21 के खत्म होने में अब महज 18 दिन शेष रह गए हैं और नगर निगम को अब तक लगभग 45 हजार भवनों से टैक्स मिल पाया है। निगम ने लगभग सवा लाख भवनों पर टैक्स आरोपित कर रखा है, मगर कोरोना प्रभाव के कारण इस वर्ष वसूली में काफी गिरावट आई है। टैक्स के बकायेदारों में आमजन, राजनीतिक दल ही नहीं बल्कि केंद्र एवं राज्य सरकार के बड़े प्रतिष्ठान तक शामिल हैं। विधानसभा, सचिवालय समेत ट्रांजिट हॉस्टल पर सवा दो करोड़ रुपये एवं पुलिस पर दो करोड़ रुपये टैक्स बकाया है। सिडकुल पर करीब पौने दो करोड़ रुपये व एफआरआइ पर एक करोड़ रुपये का टैक्स बकाया है। इन सभी संस्थान या प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजे जा चुके हैं।

मार्च अंत में हाउस टैक्स की कम वसूली से चिंतित नगर निगम ने बड़े बकायेदारों से वसूली की प्रक्रिया तेज कर दी है। महापौर सुनील उनियाल गामा ने टैक्स की वसूली को लेकर नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय को बड़े बकायेदारों की सूची बनाकर विधिक कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इस दौरान व्यावसायिक भवनों पर फोकस करने को कहा है। निगम ने वर्ष 2016-17 में व्यावसायिक भवनों पर टैक्स लगाया था लेकिन राज्य सरकार से लेकर कईं ऐसे बड़े सरकारी प्रतिष्ठान हैं, जिन्होंने अब तक एक बार भी भवन कर जमा नहीं कराया। 

बकायेदारों में एमकेपी कालेज भी शामिल है मगर कानूनी विवाद के चलते इसका टैक्स अभी वसूला नहीं जा सका। सचिवालय, विधानसभा व आफिसर्स ट्रांजिट हॉस्टल के टैक्स के लिए राज्य संपत्ति विभाग जबकि पुलिस के सभी दफ्तरों और थानों के भवनों के लिए पुलिस मुख्यालय को भी नोटिस भेजे जा चुके हैं, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। निगम की ओर से दून अस्पताल को टैक्स को लेकर 90 लाख का नोटिस भेजा गया है।

छुट्टी के बावजूद जमा हुआ टैक्स

शनिवार को राज्य सरकार की छुट्टी के बावजूद नगर निगम में हाउस टैक्स काउंटर खुले रहे। सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक भीड़ लगी रही। निगम में हाउस टैक्स जमा करने के लिए 11 काउंटर थे, जिसमें बुजुर्गों के लिए दो और महिलाओं के लिए एक काउंटर आरक्षित था। टैक्स अधीक्षक धर्मेश पैन्यूली ने बताया कि 12 लाख रुपये टैक्स जमा हुआ। टैक्स में दी जा रही बीस फीसद की छूट के लिए अब सिर्फ सोमवार का दिन बचा है।

यह भी पढ़ें-देहरादून में कूड़ा उठान को लगेंगे 25 हजार हेल्पलाइन क्यूआर कोड

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें