Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teacher's Day पर उत्‍तराखंड के 19 शिक्षक सम्‍मानित, मुख्‍यमंत्री ने दोगुनी की शैलेश मटियानी पुरस्कार की धनराशि

Shailesh Matiyani Award शिक्षक दिवस के मौके पर उत्‍तराखंड के 19 शिक्षकों को वर्ष 2023 में शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कारों से सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने शैलेश मटियानी पुरस्कार के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाकर 20 हजार रुपये किए जाने की घोषणा की।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 05 Sep 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
Shailesh Matiyani Award: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी शिक्षकों को दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Shailesh Matiyani Award: शिक्षक दिवस के मौके पर उत्‍तराखंड के 19 शिक्षकों को वर्ष 2023 में शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कारों से सम्‍मानित किया गया। 

राजभवन में आयोजित सम्मान समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि), मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने चयनित शिक्षक-शिक्षिकाओं को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शैलेश मटियानी पुरस्कार के तहत मिलने वाली धनराशि को दस हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये किए जाने की घोषणा की।

मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने कहा गुरु का स्थान सबसे ऊपर है। राज्य शैक्षिक पुरस्कार से चयनित उत्कृष्ट शिक्षक अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। अपने गुरुओं को याद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि गुरुओं द्वारा दिया गया ज्ञान आज भी मार्गदर्शन और प्रेरणा देता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह दिन शिक्षकों के प्रति आदर सम्मान प्रकट करने का दिन है। आज के दिन सम्मानित हो रहे शिक्षकों ने समाज में ज्ञान का संचार एवं अपने अनुभव और मार्गदर्शन से विद्यार्थियों के जीवन को आकार देने का कार्य किया है। भारतीय संस्कृति में गुरु का सर्वोच्च स्थान होता है। शिक्षक हर स्थिति में अपने विद्यार्थी को मार्गदर्शन देने का कार्य करता है। गुरु ही अपने प्रकाश से अंधकार की अज्ञानता को दूर करता है।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने उपस्थित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सभी के अथक प्रयासों से राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है। कार्यक्रम में सचिव संस्कृत शिक्षा दीपक कुमार, अपर सचिव शिक्षा रंजना राजगुरु, शिक्षा विभाग के अन्य उच्च अधिकारीगण और पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाएं व उनके स्वजन उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें