Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में पारे ने बनाया रिकार्ड, छह डिग्री सेल्सियस चढ़ा

Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड में मार्च के प्रथम पखवाड़े में तापमान में रिकार्ड बनाया है। 12 साल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सर्वाधिक इजाफा हुआ है। यह सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है।

By Edited By: Published: Tue, 15 Mar 2022 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 09:22 PM (IST)
उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच पारा तेजी से चढ़ाई कर रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच पारा तेजी से चढ़ाई कर रहा है। मार्च के पहले पखवाड़े में पारे ने नया रिकार्ड स्थापित कर दिया है। पिछले पांच साल में पहली बार मार्च के पहले पखवाड़े में 31 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा है।

कुछ दिनों में पारे में बरकरार रहेगा उछाल

यही नहीं यह 12 साल में पहला मौका है जब तापमान सामान्य से लगातार दो से छह डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पारे में उछाल बरकरार रहेगा।

मौसम शुष्क है और चटख धूप खिल रही

मार्च की शुरुआत से ही प्रदेश में चक्रवाती प्रवाह और पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ा हुआ है। जिसके चलते मौसम शुष्क है और चटख धूप खिल रही है। ऐसे में पिछले दो सप्ताह में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

अधिकतम तापमान बना हुआ 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक

पिछले एक सप्ताह से दून समेत अन्य मैदानी इलाकों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। जबकि, मंगलवार को यह 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जो कि पांच साल में मार्च के पहले पखवाड़े में सर्वाधिक है।

12 साल में पहली बार तापमान अधिक रहा

इसके अलावा ज्यादातर इलाकों में पिछले एक सप्ताह से तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। पिछले 12 साल में पहली बार पूरे पखवाड़े में तापमान सामान्य से दो से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

पश्चिमी विक्षोभ है कमजोर

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पारे में इजाफे का कारण पश्चिमी विक्षोभ का कमजोर पड़ना रहा। अगले दो से तीन दिनों तक तापमान में यह वृद्धि बरकरार रह सकती है। जबकि, 20 मार्च के बाद पारे में मामूली गिरावट के आसार हैं। फिलहाल प्रदेशभर में मौसम शुष्क बना रहेगा।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • शहर--------अधिकतम----न्यूनतम
  • देहरादून-------32.0--------17.4
  • हरिद्वार------31.6--------15.6
  • यूएसनगर-----32.0--------14.2
  • नई टिहरी----23.2--------12.4
  • मुक्तेश्वर-----24.3-------11.2
  • नैनीताल------22.3--------11.7
  • मसूरी--------21.7--------10.4

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में अधिकतम तापमान में हुआ चार डिग्री सेल्सियस का इजाफा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.