Move to Jagran APP

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खुलेंगे, इस यात्रा सीजन के लिए मंदिर के मुख्य पुजारी होंगे बागेशलिंंग

Kedarnath Dham 14 मई को केदार बाबा की चल विग्रह पंचमुखी डोली ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ धाम को प्रस्थान करेगी। गुरुवार को शिवरात्रि पर पंचाग गणना के बाद विधि-विधानपूर्वक पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में कपाट खुलने की तय की गई।

By Sumit KumarEdited By: Updated: Thu, 11 Mar 2021 09:04 PM (IST)
Hero Image
केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खुल जाएंगे। इस दिन सोमवार को सुबह पांच बजे कपाट खुलेंगे।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित कर दी गई। धाम के कपाट 17 मई को प्रात: पांच बजे खोले जाएंगे। इसी के साथ चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है। इसके तहत बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई तथा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट परंपरा के अनुसार 14 मई को अक्षय तृतीया के दिन खोले जाएंगे। 

परंपरा के अनुसार बाबा केदार के शीतकालीन गद्दीस्थल रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के रावल भीमाशंकर लिंग की उपस्थिति में वेदपाठियों और तीर्थपुरोहितों ने पचांग गणना के बाद धाम के कपाट खोलने की तिथि निर्धारित की। बाबा केदार की चल विग्रह डोली 14 मई को ओंकारेश्वर मंदिर से धाम के लिए प्रस्थान करेगी। 15 मई को डोली रात्रि विश्राम के लिए गौरीकुंड पहुंचेगी और 16 मई की शाम केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 

इस अवसर पर रावल ने इस यात्रा सीजन के लिए बागेश ङ्क्षलग को केदारनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी नियुक्त किया। इसके अलावा मदमहेश्वर धाम के लिए पुजारी शिवि‍लिंग स्वामी, गुप्तकाशी स्थित विश्वनाथ मंदिर के लिए शशिधर लिंग के साथ ही ओंकारेश्वर मंदिर के लिए गंगाधर लिंग को पुजारी नियुक्त किया गया है। 

यह भी पढ़ें- Maha Shivaratri 2021: मध्यरात्रि से ही गूंजे बोल बम के जयकारे, शिवालयों में भक्‍तों का लगा तांता

इस मौके पर उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी ङ्क्षसह, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, विनोद शुक्ला, जगदीश भट्ट भी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें- 'पापा से कहूंगी, बेरोजगारी खत्म करने के लिए करें काम', जानिए और क्‍या बोलींं नए सीएम तीरथ सिंह रावत की बेटी लोकांक्षा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।