Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: मुख्यमंत्री धामी को मिले उपहारों की होगी नीलामी, जनहित में इस्तेमाल होगी मिलने वाली धनराशि

Uttarakhand मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न कार्यक्रमों व मुलाकातों में मिलने वाले उपहारों को लेकर नई पहल की है। सीएम धामी जब भी प्रदेश के भ्रमण या प्रदेश से बाहर जाते हैं तो उन्हें तरह-तरह के उपहार भेंट स्वरूप मिलते हैं। अब इन्हीं उपहारों की नीलामी की जाएगी। सीए धामी ने खुद अपने सचिव को इसके निर्देश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 07:57 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जनता से मुखातिब होते हुए

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न कार्यक्रमों व मुलाकातों में मिलने वाले उपहारों को लेकर नई पहल की है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि इन उपहारों के मूल्य का आकलन कर इनकी नीलामी की जाए। इससे मिलने वाली धनराशि को जनहित के कार्यों में लगाया जाए।

इस नीलामी प्रक्रिया में कोई भी सामान्य व्यक्ति प्रतिभाग कर सकता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल ही में आमजन से अपील की थी कि समारोह में अतिथियों को बुके के स्थान पर बुक देने की परंपरा शुरू करनी चाहिए। इससे भावी पीढ़ी का ज्ञान बढ़ेगा और दिमाग का भी पोषण होगा। इसी क्रम में अब उन्होंने उपहारों की नीलामी करने का निर्णय लिया है।

सीएम धामी को मिलते हैं उपहार

मुख्यमंत्री जब भी उत्तराखंड या उत्तराखंड से बाहर कार्यक्रमों में शामिल होते हैं तो आयोजन व अन्य भेंट करने वाले व्यक्ति उन्होंने तमाम उपहार देते हैं। इनमें शॉल से लेकर पेंटिंग व विभिन्न प्रकार की आकृतियां व बहुमूल्य उपहार शामिल होते हैं। मुख्यमंत्री ने अब इन मिलने वाले उपहारों से जनहित के कार्य करने का निर्णय लिया है।

सीएम धामी ने दिए सचिव को निर्देश

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सचिव मुख्यमंत्री विनय शंकर पांडेय को निर्देश दिए हैं कि उन्हें जो भी उपहार कार्यक्रम में मिलते हैं, उनके मूल्य की गणना करते हुए इनकी नीलामी की जाए।

जनहित में इस्तेमाल होगी धनराशि

सीएम से जुड़े सामान की नीलामी में जो भी धनराशि मिलेगी, उसका प्रयोग जनहित में किया जाए। उन्होंने इसके लिए सचिव को जल्द प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, ताकि जल्द से जल्द इस पर कार्य शुरू किया जा सके।

यह भी पढ़ें: 

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले धामी सरकार का बड़ा एलान, उत्तराखंड के 15 हजार गांवों में चलेगा ये विशेष अभियान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें