Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टिकैत बोले- नई टाउनशिप के नाम पर नहीं हड़पने देंगे जमीन, 15 अगस्त को ट्रैक्टर मार्च निकाल देंगे आंदोलन को गति

डोईवाला के निर्मल फार्म में संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आयोजित महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हम सरकार की ओर से नई टाउनशिप के नाम पर जमीन अधिग्रहण की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे। जमीन बचाने के लिए अब बड़ा आंदोलन होगा। 15 अगस्त को डोईवाला में ट्रैक्टर मार्च निकलेगा साथ ही तीन अक्टूबर को देहरादून में ट्रैक्टर मार्च किसान निकालेंगे।

By mahendra singh chauhanEdited By: riya.pandeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
टिकैत बोले- नई टाउनशिप के नाम पर नहीं हड़पने देंगे जमीन

संवाद सहयोगी, डोईवाला: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि डोईवाला में सरकार की ओर से नई टाउनशिप के नाम पर जमीन अधिग्रहण की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे। जमीन बचाने के लिए अब बड़ा आंदोलन होगा। जिसके जरिए 15 अगस्त को डोईवाला में ट्रैक्टर मार्च निकलेगा साथ ही तीन अक्टूबर को देहरादून में ट्रैक्टर मार्च किसान निकालेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार सुंदर शहर बसाने की बजाय सुंदर गांव बसाए।

किसान दे देगा जान पर नहीं देगा एक इंच भी जमीन- टिकैत

डोईवाला के निर्मल फार्म में संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से आयोजित महापंचायत में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि डोईवाला एक क्रांतिकारियों की भूमि है किसान जान दे देगा पर एक इंच जमीन नहीं देगा। उन्होंने कहा कि जमीन बचाने के लिए आंदोलन ही करना पड़ेगा। भाजपा की सरकार आंदोलन तोड़ने में माहिर है इसलिए सभी को सतर्क रहना होगा।

टिकैत ने कहा- शांति से नहीं आंदोलन से ही मानेगी यह सरकार

उन्होंने कहा कि यह बेशर्म सरकार है यह शांति से नहीं आंदोलन से ही मानेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के लोगों को मंच और माइक से दूर रखें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि किसानों की एक इंच जमीन भी नहीं जाने देंगे। मंत्री के बयान को उन्होंने झूठा करार देते हुए कहा कि सरकार की करनी और कथनी में अंतर है।

भूमि बचाओ घर गांव बचाओ मुहिम को लेकर डोईवाला में चल रहे आंदोलन को संबोधित करते हुए किसान नेता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि तेरी हर ताकत बोनी साबित होगी इन हौसलों के आगे, अब राजमहल की दीवारें थरथराएंगी मेरे घोसले के आगे। से शुरुआत करते हुए कहा कि दिल्ली में चले 13 माह का आंदोलन ने देशभर के किसानों के साथ ही डोईवाला के किसानों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अब डोईवाला के किसानों को संयुक्त किसान मोर्चा की जरूरत है उसके लिए देश भर का किसान उनके साथ खड़ा होगा और इस आंदोलन को मजबूत करेगा।

इस अवसर पर मौजूद लोग

इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन की प्रदेश प्रभारी उषा तोमर, जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह खालसा, ताजेंद्र सिंह, गौरव चौधरी, दलजीत सिंह, राजवीर खत्री, मनोज नौटियाल, गुरदीप सिंह, इंद्रजीत सिंह, अजय राजपूत, मनीष धीमान, हरकमल सिंह, हरनाम सिंह, सागर मनवाल, बलबीर सिंह, याकूब अली, फुरकान अहमद कुरेशी ,हाजी अमीर हसन, जाहिद अंजुम आदि सैकड़ों की संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।

टिहरी विस्थापितों को बार-बार झेलना पड़ रहा विस्थापन का दंश

संयुक्त किसान मोर्चा के भूूमि बचाओ घर गांव बचाओ महापंचायत में टिहरी बांध विस्थापितों ने भी शिरकत की। गजेंद्र रावत ने कहा कि इस टाउनशिप की योजना से टिहरी बांध विस्थापितों की तीसरी पीढ़ी प्रभावित होने जा रही है। 1979 में टिहरी से भानियावाला भेजा गया फिर 2003 में हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के बाद ऋषिकेश भेजा गया अब टाउनशिप से बड़ी संख्या में परिवार इसकी चपेट में आने की आशंका है जिसने टिहरी बांध विस्थापितों की खानाबदोश जैसी स्थिति कर दी है।