Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: आज उत्तराखंड में मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी तेज बारिश; अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार से मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद जताई है। ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो एक बार फिर से पहाड़ों पर बारिश होगी। इस बारिश से लैंडस्लाइड जैसी समस्याएं भी खड़ी हो सकती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 06 Sep 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
आज उत्तराखंड में मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी तेज बारिश

देहरादून, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड में मंगलवार को मौसम शुष्क रहा। लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा। देहरादून सहित ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिलने से मौसम शुष्क रहा, लेकिन आज मौसम करवट बदलेगा। बुधवार को प्रदेश में तीव्र बौछारे पड़ने का आसार है। ज्यादातर क्षेत्रों में आज बारिश होगी।

हालांकि, मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार से मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद जताई है। ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो एक बार फिर से पहाड़ों पर बारिश होगी। इस बारिश से लैंडस्लाइड जैसी समस्याएं भी खड़ी हो सकती हैं।

कल रही भीषण गर्मी

उत्तराखंड में अगस्त के अंतिम सप्ताह से ही मानसून कमजोर पड़ा हुआ है। जिसके चलते ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क हो गया है। मंगलवार को दून में धूप खिली रही और उमसभरी गर्मी ने बेहाल किया। दून समेत तमाम मैदानी क्षेत्रों का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, जोकि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। अब बुधवार से मौसम में कुछ परिवर्तन की संभावना है।

चक्रवाती प्रवाह के चलते होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में चक्रवाती प्रवाह सक्रिय होने लगा है। साथ ही मध्य प्रदेश की ओर से निम्न दबाव क्षेत्र भी हिमालयी क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में अगले कुछ दिनों में उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मानसून की वर्षा तेज हो सकती है।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा और चंपावत समेत गढ़वाल के कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती हैं। अन्य जिलों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने से लेकर आसमान साफ रह सकता है। नौ से 12 सितंबर के बीच प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के आसार हैं। शहर, अधिकतम, न्यूनतम देहरादून, 35.3, 21.6 ऊधमसिंह नगर, 35.6, 25.1 मुक्तेश्वर, 23.4, 13.9 नई टिहरी, 28.0, 15.7

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर