Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Price Hike: देहरादून में जैसे ग्राहक वैसे दाम, ठेंगे पर प्रशासन का फरमान; पढ़ें मुनाफाखोरी की असलियत

Tomato Price Hike शहर में टमाटर अधिकतम 100 से 110 रुपये प्रति किग्रा तक बिकेंगे प्रशासन का ये आदेश ठेली और दुकान वालों ने ठेंगे पर रखा है। फुटकर विक्रेताओं को अधिकतम 100 से 110 रुपये प्रति किग्रा की दर से टमाटर बेंचने के आदेश जारी किए गए। इतना ही नहीं किसी भी दुकान पर अब तक रेट सूची भी नहीं चस्पा हुई है।

By Edited By: Nirmala BohraUpdated: Tue, 18 Jul 2023 09:38 AM (IST)
Hero Image
Tomato Price Hike: प्रशासन का आदेश ठेंगे पर, मनमाने दामों पर बिक रहा टमाटर

जागरण संवाददाता, देहरादून: Tomato Price Hike: शहर में टमाटर अधिकतम 100 से 110 रुपये प्रति किग्रा तक बिकेंगे, प्रशासन का ये आदेश ठेली और दुकान वालों ने ठेंगे पर रखा है।

इतना ही नहीं किसी भी दुकान पर अब तक रेट सूची भी नहीं चस्पा हुई है। खुलेआम सभी फुटकर विक्रेता 200 रुपये प्रति किग्रा की दर से टमाटर बेंच रहे हैं। जबकि मंडी में वही टमाटर 50 और 70 रुपये प्रति किग्रा की दर से बिक रहा है।

दामों पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश

बीते शनिवार को कृषि मंत्री गणेश जोशी ने निरंजनपुर मंडी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दामों पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए। निर्देश पर जिला पूर्ति विभाग, मंडी समिति और जिला प्रशासन ने बैठक की और टीमें बनाई।

साथ ही फुटकर विक्रेताओं को अधिकतम 100 से 110 रुपये प्रति किग्रा की दर से टमाटर बेंचने के आदेश जारी किए गए। साथ ही सभी दुकानों पर दरों की सूची भी लगाने के आदेश प्रशासन ने दिए। लेकिन इस आदेश की धज्जियां उड़ाकर फुटकर विक्रेता मनमाने दामों पर बिक्री कर मुनाफा कमाने में जुटे हैं।

सोमवार को सहस्रधारा रोड पर 120 रुपये, लाल पुल 160, कारगी चौक पर 160, कौलागढ़ में 180, हरिद्वार रोड सी ग्रेड टमाटर 80 रुपये और मोती बाजार में 120 रुपये प्रति किग्रा की दर पर ग्राहकों को टमाटर दिए जा रहे हैं। इसमें भी ए, बी और सी ग्रेड के टमाटर हैं। जबकि प्रशासन ने ए ग्रेड के टमाटर के अधिकतम 100 से 110 रुपये प्रति किग्रा की दर से बेच सकते हैं। लेकिन इन स्थानों पर टमाटर मनमाने दामों पर बेंचे जा रहे हैं।

कौलागढ़ में सी ग्रेड का टमाटर 180 रुपये प्रति किग्रा की दर से बेंचा जा रहा है। लाल पुल मंडी में भी टमाटर बी ग्रेड का 160 रुपये प्रति किग्रा की दर पर बिक रहा है। ये फुटकर विक्रेता मंडी से अधिकतम 1500 रुपये में 25 किग्रा की कैरेट लाते हैं। इसमें इन्हें 60 रुपये प्रति किग्रा की दर पर टमाटर मिलता है।

मुनाफा कमाने के लिए टमाटर के दाम आसमान पर पहुंचा रखे हैं। निरीक्षण टीम के सदस्य मंडी निरीक्षक अजय डबराल ने कहा कि सभी मुख्य फुटकर मंडियों में दुकानदारों को दरों की सूची लगाने के बारे में अवगत करा दिया गया है। निरीक्षण के दौरान पकड़े जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

जिला प्रशासन की टीम ने फुटकर मंडियों में की छापेमारी

देहरादून जिला प्रशासन ने टमाटर में मुनाफाखोरी करने वाले सब्जी विक्रेताओं को चेतावनी दी है। इसके साथ ही सब्जी प्रतिष्ठानों पर टमाटर के दाम की सूची चस्पा करने को भी कहा गया है। जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर संयुक्त टीम ने दूसरे दिन भी छापेमारी जारी रखी।

इस दौरान आराघर चौक, धर्मपुर सब्जी मंडी, एलआइसी बिल्डिंग के पास की मंडी, चाह नंबर पुलिया के पास भी मंडी में टमाटर की बिक्री की जांच की। इस दौरान टमाटर के दाम अंकित ने करने वाले सब्जी विक्रेताओं को अंतिम चेतावनी जारी की गई। अधिकारियों ने कहा कि ए-ग्रेड का टमाटर भी 100 से 110 रुपये प्रति किलो से अधिक दर पर न बेचा जाए।

वहीं, जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि टमाटर में मुनाफाखोरी करने वाले व्यापारियों पर मंगलवार से चालानी कार्रवाई की जाएगी। छापेमारी में तहसीलदार सदर शादाब, पूर्ति निरीक्षक विजय डोभाल आदि शामिल रहे। सब्जी प्रतिष्ठानों में टमाटर की बिक्री की जांच करते तहसीलदार शादाब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें