Move to Jagran APP

Tomato Price Today: टमाटर ने फिर मारा डबल शतक, कीमत में फिर हुआ उछाल; जानिए आज का भाव

फुटकर मंडियों में टमाटर की बिक्री पर विक्रेता मुनाफाखोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जबकि थोक मंडी में टमाटर के दाम अधिकतम 90 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। जिला प्रशासन की ओर से गठित की गई टीम की ओर से कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। लालपुल मोती बाजार रेसकोर्स छह नंबर पुलिया आदि फुटकर मंडियों में में टामाटर 200 के पार है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 10 Aug 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
टमाटर 200 रुपये के पार, ग्राहक हो रहे परेशान।

देहरादून जागरण संवाददाता। फुटकर मंडियों में टमाटर की बिक्री पर विक्रेता मुनाफाखोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जबकि थोक मंडी में टमाटर के दाम अधिकतम 90 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। जिला प्रशासन की ओर से गठित की गई टीम की ओर से कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। लालपुल, मोती बाजार, रेसकोर्स, छह नंबर पुलिया आदि फुटकर मंडियों में टमाटर खुलेआम 200 से 250 रुपये किलो की दर से बिक रहा है।

जबकि निरंजनपुर मंडी से विक्रेता टमाटर 80 से 100 रुपये की दर से खरीदकर ला रहे हैं। मुनाफाखोरी पर नकेल कसने के लिए जिलाधिकारी सोनिका ने बीते दिनों ही जिला खाद्य एवं आपूर्ति, मंडी समिति और प्रशासन के निरीक्षकों की टीम बनाई गई थी। निरीक्षकों को प्रत्येक दिन जाकर मंडियों में प्रशासन की ओर से जारी की गई सब्जियों की दरों की सूची का जायजा लेना था। लेकिन प्रशासन की टीम ने दो से चार दिन ही मंडियों का निरीक्षण किया।

इसके बाद से मुनाफाखोरी पर नकेल कसने की कार्यवाही को ठंडे बस्ते डाल दिया। इसकी वजह से आमजन की जेब पर रसोई का खर्च बढ़ गया है। ग्राहक अगर फुटकर विक्रेता से प्रशासन की दरों पर सब्जी की दर देने का बोलते हैं तो फुटकर विद्रोह करने पर उतर आते हैं। इसकी वजह से ग्राहकों को मजबूर होकर फुटकर विक्रेताओं के मनमाने दामों पर सब्जी खरीदनी पड़ती है।

फुटकर विक्रेताओं का कहना है कि प्रशासन की सूची के अनुसार अगर बिक्री की जाएगी तो दुकान बंद हो जाएगी। बीते कुछ दिनों में टमाटर के दाम सामान्य हुए ही थे कि अब फिर से टमाटर के दाम 200 रुपये के पास हो गए हैं। प्रशासन की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार टमाटर अधिकतम 110 रुपये किलो की दर से बेंचे जाएंगे।

लेकिन फुटकर विक्रेता मुनाफाखोरी निर्देशों को किनारे कर खुलेआम मुनाफाखोरी कर रहे हैं। इंसेट संबंधित टीम के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। मुनाफाखोरी करने वाले विक्रेताओं पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सोनिका, जिलाधिकारी  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें