Move to Jagran APP

Mussoorie आने वाले पर्यटकों मिलेगा जाम से छुटकारा, चलेंगी गोल्फ कार्ट; बनेगी सैटेलाइट पार्किंग

Traffic Jam in Mussoorie मसूरी में ट्रैफिक जाम से निजात के लिए जिलाधिकारी ने सैटेलाइट पार्किंग शुरू करने के निर्देश दिए हैं । किंक्रेग से लाइब्रेरी चौक तक ढाई किलोमीटर भाग में शटल सेवा संचालित की जाएगी । माल रोड पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा तब पर्यटक गोल्फ कार्ट के माध्यम से माल रोड पर सैर कर सकेंगे।

By Surat singh rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 19 Oct 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
Traffic Jam in Mussoorie: जिलाधिकारी सविन बंसल ने सैटेलाइट पार्किंग शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

संवाद सहयोगी, जागरण, मसूरी। Traffic Jam in Mussoorie: पर्यटकों के पसंदीदा स्थल पहाड़ों की रानी मसूरी में यातायात जाम से निजात दिलाने और पार्किंग की समस्या दूर करने के लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने सैटेलाइट पार्किंग शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को जिलाधिकारी बंसल व एसएसपी अजय सिंह ने लाइब्रेरी चौक से पिक्चर पैलेस तक पैदल भ्रमण कर यातायात व्यवस्था का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने माल रोड पर निर्धारित समय में ही वाहनों के आवागमन की अनुमति देने के साथ उप-जिलाधिकारी मसूरी को इसके लिए समय सारणी जारी करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें- अब मुकदमा दर्ज करने से नहीं बच पाएगी पुलिस, इस लिंक से ऑनलाइन कीजिए किसी भी अपराध पर एफआइआर

शटल सेवा संचालित करने के निर्देश

मसूरी में वाहनों का दबाव कम करने और जाम को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने किंक्रेग से लाइब्रेरी चौक तक के ढाई किलोमीटर भाग में शटल सेवा संचालित करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने मसूरी नगर पालिका प्रशासन को इस संबंध में तैयारी करने और वाहन संचालकों को आमंत्रित कर परिवहन विभाग के माध्यम से उचित कदम उठाने को कहा।

उन्होंने कहा कि शटल सेवा के लिए चार महीने के लिए अस्थायी परमिट परिवहन विभाग की ओर से दिया जाएगा। अगर यह सफल रहा तो परमिट की वैधता आगे बढ़ाई जाएगी। शासन के माध्यम से शटल सेवा के लिए स्थायी परमिट देने पर भी निर्णय लेने की पैरवी की जाएगी।

जिलाधिकारी ने शटल सेवा के लिए निर्धारित शुल्क रखने और इसके लिए टैक्सी यूनियन से भी आवेदन लेने को कहा। निरीक्षण के दौरान उप-जिलाधिकारी मसूरी अनामिका, पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी मसूरी अनुज कुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि जितेंद्र कुमार त्रिपाठी, आरटीओ प्रवर्तन शैलेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Dehradun में सालाना खर्च देकर ''पालें'' घड़ियाल-गुलदार, उल्लू के लिए आ रहे बंपर आवेदन

एक हफ्ते में शुरू करेंगे किंक्रेग पार्किंग

जिलाधिकारी ने बंद पड़ी किंक्रेग की बहुमंजिला पार्किंग का निरीक्षण कर इसे एक सप्ताह में शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पार्किंग में सुलभ शौचालय बनाने के निर्देश भी दिए, ताकि पर्यटकों को प्रसाधन की परेशानी न आए। जिलाधिकारी ने हाथीपांव रोड पर भी निरीक्षण कर पार्किंग की संभावना देखी और प्रभावी योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

माल रोड पर चलेगी गोल्फ कार्ट

जिलाधिकारी ने नगर पालिका मसूरी के अधिकारियों को मसूरी टोल पर पीओएस मशीन लगाने के साथ ही वहां से गोल्फ कार्ट चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिस समय माल रोड पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, तब पर्यटक गोल्फ कार्ट के माध्यम से माल रोड पर सैर कर सकेंगे।

पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी मार्गों पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी। यातायात में सुधार हेतु उपकरण आदि की खरीद के लिए प्रशासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।