Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: NH का सफर सुरक्षित करने की कवायद, मनमर्जी से खुले कटों पर हादसा हुआ तो थानाध्यक्ष की जिम्मेदार

Uttarakhand News कई बार राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनमर्जी से छोटे−छोटे कट खाेल दिए जाते हैं। जिनसे बड़े हादसे हो जाते हैं। इन कटों पर हादसा हुआ तो अब जिम्मेदारी तय की जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुले कटों का सर्वेक्षण करने के लिए यातायात निदेशक ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। सभी एसएसपी और सीओ को संबंधित क्षेत्र के लिए जानकारी दी गई है।

By Soban singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:14 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand News: खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह खुले कट हादसे के कारण बन रहे हैं। बाइक सवार अवैध तौर पर बनाए कटों से वाहनों को निकाल देते हैं जिसके कारण कई बार हादसों के कारण बन जाते हैं।

यातायात निदेशालय की ओर से गलत ढंग से खुले कटों को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्ग पर जितने भी कट हैं, उनका सर्वे करने के लिए सभी जिलों के एसएससपी व एसपी को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही थानाध्यक्षों की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा है कि यदि गलत ढंग से खोले हुए कटों पर भविष्य में कोई हादसा होता है तो इसका पूरी जिम्मेदारी संबंधित थानाध्यक्ष की होगी।

गलत ढंग से खाेले कट बन रहे हादसे की वजह

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पर कई कट तो एनएच के अधिकारियों के सर्वेक्षण से खुले हैं, जबकि कई जगह छोटे-मोटे लोगों ने खुद ही खोल दिए हैं। गलत ढंग से खोले गए कटों के कारण हादसों का खतरा बना होता है। अब यातायात निदेशक अरुण मोहन जोशी ने सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को पत्र भेजकर जिलों में सभी कटों का सर्वे करने के आदेश जारी किए गए हैं। सर्वे के लिए क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष की देखरेख में कमेटी गठित की जा रही है। इसमें एनएच के अधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा।

यातायात निदेशालय ने कराया सर्वे

कमेटी जितने भी कट हैं उनकी पूरी डिटेल रिपोर्ट तैयार करेगी। रिपोर्ट में दर्ज करना होगा कि कौन सा कट सुरक्षित हैं और कितने असुरक्षित हैं। दुर्घटना के लिहाज से कितने कट खतरनाक हैं। यातायात को सुगम ढंग से चलाने के लिए यातायात निदेशालय की ओर से यह सर्वे किया जा रहा है। पूरी रिपोर्ट तैयार होने के बाद यातायात निदेशालय स्तर से भी इन कटों का निरीक्षण किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः झूठी शान के लिए नाबालिग बेटी की हत्या; दो भाई और मां के साथ मामा ने किया कत्ल, पुलिस ने साजिश का किया खुलासा

ये भी पढ़ेंः UP News: मतांतरण की क्लास के पीछे के राज सामने आए, मुफ्त शिक्षा व विदेश में नौकरी का देते थे प्रलोभन

राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई कट ऐसे हैं जोकि यातायात के लिहाज से असुरक्षित हैं। इन कटों पर हादसे होने का खतरा है। ऐसे में सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को एनएच पर खोले गए कटों का सर्वे करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए थाना स्तर पर कमेटियां गठित की गई हैं, जोकि एनएच अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर खुले कटों का सर्वे करेगी। रिपोर्ट में कितने कट सुरक्षित व कितने असुरक्षित हैं, इसकी भी रिपोर्ट मांगी गई है। यातायात सुगम तरीके से चलाने के लिए यह कसरत की जा रही है। - अरुण मोहन जोशी, यातायात निदेशक