Move to Jagran APP

Dussehra पर्व को लेकर देहरादून में यातायात प्लान जारी, परेड ग्राउंड के चारों ओर जीरो जोन

Dussehra 2024 देहरादून में दशहरा पर्व के लिए ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है। परेड ग्राउंड के चारों ओर जीरो जोन रहेगा। शोभायात्रा श्री कालिका मंदिर से दोपहर दो बजे प्रस्थान कर शाम चार बजे परेड ग्राउंड पहुंचेगी। यातायात व्यवस्था दोपहर 12 बजे से शुरू होगी और कार्यक्रम समाप्ति तक रहेगी। शहरवासी यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलें।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 11 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
Dussehra 2024 : शहरवासी यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, देहरादून: Dussehra 2024 : दशहरा पर्व पर आयोजित शोभायात्रा व परेड ग्राउंड में आयोजित दशहरा पर्व को लेकर यातायात पुलिस की ओर से यातायात प्लान जारी किया गया है। यातायात व्यवस्था दोपहर 12 बजे से शुरू होगी जो कि रात कार्यक्रम समाप्ति तक रहेगी। ऐसे में शहरवासी यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलें।

शनिवार को दशहरा शोभायात्रा अपने गंतव्य स्थान श्री कालिका मंदिर से दोपहर दो बजे प्रस्थान कर शाम चार बजे परेड ग्राउंड में पहुंचेगी। शोभायात्रा श्री कालिका मन्दिर, मोती बाजार, पल्टन बाजार, राजपुर रोड, एस्लेहाल होते हुए कनक चौक, परेड ग्राउंड पहुंचेगी। इस दौरान परेड ग्राउंड के चारों ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा।

हरिद्वार में दशहरा पर्व को लेकर यातायात प्लान लागू

दशहरा पर्व को लेकर यातायात प्लान लागू कर दिया गया है। पंचपुरी में अलग-अलग स्थानों पर पुतला दहन होता है, इस लिहाज से यातायात प्लान तैयार किया गया है। सेक्टर चार में पुतला दहन के दौरान सिडकुल से आ रहे वाहन सेक्टर-चार से सिविल अनुरक्षण सेक्टर-तीन से स्वर्ण जयंती पार्क होते हुए भगतसिंह चौक की तरफ रवाना होंगे। भगत सिंह चौक से होते हुए वाहन सिडकुल रोशनाबाद की तरफ जाएंगे।

एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने दशहरा पर्व के दौरान सड़कों पर जाम नहीं लगने देने के निर्देश दिए हैं। एसपी यातायात पंकज गैरोला ने बताया कि सिविल अनुरक्षण सेक्टर-तीन के सामने खाली मैदान में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। सेक्टर चार चौक से स्वर्ण जयंती पार्क चौक के मध्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा। आपातकालीन स्थिति में वाहन की आवाजाही हो सकेगी।

इसी तरह शापिंग सेंटर से सेक्टर चार के बीच भी वाहन नहीं आ जा सकेंगे। भेल मध्य मार्गपर वाहन पार्क होने पर कार्रवाई होना तय है। सेक्टर एक भेल मैदान से एसबीआइ तक भी यातायात प्रतिबंधित रहेगा। स्टेट बैंक तिराहा से मस्जिद रोड, पैठ बाजार की तरफ सड़क के दोनों तरफ वाहन पार्क होंगे। इसी तरह स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर दो से लेकर मानव संसाधन विकास केंद्र के सामने मैदान में भी वाहन पार्क कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- वनवासियों के लिए देवी हैं खीमा, उत्तराखंड की एकमात्र आदिम जनजाति के उत्थान को 23 वर्षों से जुटीं

जटवाड़ा पुल चौक से गंगनहर पटरी पर वाहन प्रतिबंधित

एसपी ने बताया कि जटवाड़ा पुल चौक से गंगनहर पटरी पर वाहन प्रतिबंधित होंगे। रानीपुर झाल से गंगनहर पटरी आ रहे वाहन रेगुलेटर पुल के समीप पार्क होंगे। रोड़ीबेलवाला मैदान में पुतला दहन के दौरान आ रहे आमजन का प्रवेश आनन्दवन समाधि, चंडीचौक, ललतारौ पुल गेट से होगा।

वाहन आटो स्टैंड आनंदवन समाधि में पार्क होंगे। बताया कि चमगादड़ टापू में होने वाले रावण दहन में भीमगोडा से आ रहे वाहन पंतद्वीप पार्किंग में पहुंचेंगे। हाईवे से आ रहे वाहन हनुमान वाटिका से चमगादड़ टापू के पिछले हिस्से में पार्क किए जाएंगे।

बताया कि जयराम मोड़ से भीमगोड़ा के बीच वाहन नहीं दौड़ सकेंगे। पंतद्वीप पार्किंग से वाहनों की निकासी गेट नंबर एक से होगी। मोतीचूर पार्किंग में वाहन पार्क होने के साथ-साथ मोतीचूर रेलवे स्टेशन तिराहा से दूधाधारी तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। यहां सड़क के दोनों तरफ वाहन पार्क होंगे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड के चमोली में भड़की धार्मिक भावनाएं, हिन्दू संगठनों ने बंद कराया बाजार; बाहरी लोगों से शहर खाली करने की मांग

बताया कि दूधाधारी तिराहा से खड़खड़ी की तरफ और सूखी नदी तिराहा से दूधाधारी तिराहा की ओर आटो, बिक्रम, ई-रिक्शा पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। उन्हें दूधाधारी से हाईवे की तरफ और सूखीनदी तिराहा से पावनधाम की तरफ होते हुए भेजा जाएगा।

दक्ष प्रजापति मंदिर प्रांगण में पुतला दहन के दौरान होली चौक से आनन्दमयी पुलिया के बीच यातायात बंद रहेगा। यहां पहुंचने के लिए वाहन श्रीयंत्र पुलिया से दाहिने दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क करने होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें