Move to Jagran APP

Uttarakhand News: LBSNAA मसूरी में युवक ने श्रृंगार कर पहनी साड़ी और लगा ली फांसी, जांच में जुटी पुलिस

उत्‍तराखंड में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एलबीएसएनएए मसूरी में कार्यरत एक युवक ने श्रृंगार कर साड़ी पहनकर फांसी लगा ली। पुलिस ने दरवाजा तोड़कर शव उतारा और स्वजनों को सूचना दी। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि युवक की मनोदशा ठीक नहीं थी। घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

By Soban singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 18 Oct 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
पुलिस ने दरवाजा तोड़कर शव को निकाला बाहर।-जागरण

संवाद सहयोगी, मसूरी। लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन राष्ट्रीय अकादमी (एलबीएसएएनए) मसूरी में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) विभाग में कार्यरत एक युवक ने श्रृंगार करने के बाद साड़ी पहनकर फांसी लगा ली।

युवक मूल रूप से पाैड़ी गढ़वाल का रहने वाला था और कुछ समय पूर्व ही उसकी नियुक्ति अकादमी में हुई थी। पुलिस ने दरवाजा तोड़कर फंदे पर लटका शव उतारा और स्वजनों को सूचना दी। पुलिस आत्महत्या के कारणों की जांच कर रही है।

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि गुरुवार को मसूरी स्थित हैप्पी वैली पुलिस चौकी में तैनात होमगार्ड सुभाष कुमार ने पुलिस को सूचना दी कि एलबीएसएएनए में कार्यरत एक युवक ने अपने सरकारी आवास में फांसी लगा ली है। पुलिस मौके पर पहुंची तो युवक के आवास का दरवाजा भीतर से बंद था। कारपेंटर को बुलाकर दरवाजा तोड़ा गया तो युवक भीतर फंदे पर लटका हुआ मिला।

इसे भी पढ़ें-AIIMS Rishikesh में सीनियर रेजिडेंट ने गार्ड को बुरी तरह पीटा, कई डॉक्‍टरों पर मुकदमा दर्ज

भीतर का दृश्य देख पुलिस भी सकते में आ गई। एसएसपी ने बताया कि युवक ने महिलाओं की तरह श्रृंगार कर साड़ी पहनी हुई थी। एसएसपी ने मृतक युवक का नाम अनुकूल रावत (22 वर्ष) निवासी-ग्राम उफल्डा, श्रीनगर (पौड़ी गढ़वाल) बताया।

एसएसपी ने बताया कि प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि अनुकूल रावत एलबीएस मसूरी में एमटीएस विभाग में कुछ समय पहले ही तैनात हुआ था और वह सरकारी आवास में अकेले रहता था। वह दो दिन से कार्यालय नहीं जा रहा था, जिस कारण गुरुवार को अकादमी से स्टाफ को उसके आवास पर जानकारी लेने भेजा गया।

कर्मचारियाें ने दरवाजा खटखटाया लेकिन भीतर से कोई जवाब नहीं मिला। खिड़की से झांककर देखने पर अनुकूल के फांसी लगाने का पता चला। एसएसपी के अनुसार प्रारंभिक जांच में युवक की मनोदशा ठीक न होने की जानकारी मिली है। स्वजनों के आने के बाद ही युवक के बारे में और जानकारी मिल सकेगी। हालांकि, घटनास्थल से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

पंतनगर एयरपोर्ट पर हुई थी ऐसी ही घटना

जून में इसी तरह की घटना पंतनगर एयरपोर्ट पर हो चुकी है। एयरपोर्ट पर तैनात असिस्टेंट मैनेजर (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) आशीष चौसाली ने 24 जून को माथे पर बिंदी और होंठों पर लिपिस्टिक लगाकर लड़की का वेष धारण कर फांसी लगा ली थी।

इसे भी पढ़ें-पहाड़ों में बढ़ने लगी ठिठुरन, मैदान में गुलाबी ठंड; पढ़ें आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

पिथौरागढ़ के ग्राम कांडा निवासी 35 वर्षीय आशीष भी एयरपोर्ट पर मिले आवास में रहते थे। आशीष ने अपने रिश्तेदार और दोस्त के साथ खाना खाया और अपने कमरे में सोने गए। इसके बाद सुबह वह फंदे पर लटके हुए मिले थे।

यह एक कुंठित मनोदशा ऐसे व्यक्ति असल में विपरीत लिंगी (ट्रांसजेंडर) होते हैं। जिनका शरीर पुरुष का और मन महिला का होता है। इनके शौक महिलाओं की तरह होते हैं। ये परिवार से छुपकर अकेले में महिलाओं के परिधान पहनकर और शृंगार करके रहते हैं। समाज में अपनाए न जाने, कलंक, बुराई और ठुकराए जाने के डर से छुपकर महिला जीवन को जीते हैं। ऐसे जीवन जीने के लिए कोई समाधान नहीं मिल पाने की वज़ह से इस व्यक्ति ने जरूर किसी दबाव में ऐसा कदम उठाया है। वह अपनी सच्चाई को बयान करने के लिए अपने शब्दों की जगह जीवन समाप्त करके ज्यादा प्रभावी तरीके से समाज को बताना चाहता था। इसलिए उसने महिला की वेषभूषा और शृंगार करके आत्महत्या कर ली। अक्सर ये एक कुंठित मनोदशा की वज़ह से होता है। किन्हीं मामलों में व्यक्ति खुद को समाज से छिपाने लगता है और ऐसा कदम उठा लेता है। -डा पवन शर्मा मनोविज्ञानी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।