Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऋषिकेश में नंदादेवी एक्सप्रेस से टकराया हाथी, मौत

सुबह हरिद्वार-देहरादून रेलवे ट्रैक पर एक हादसा हो गया। एक हाथी रेलवे ट्रैक पर आया गया। ट्रेन की टकरा से वह गंभीर घायल हो गया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

By sunil negiEdited By: Updated: Sun, 16 Oct 2016 06:00 AM (IST)
Hero Image

रायवाला, [जेएनएन]: राजाजी नेशनल पार्क की मोतीचूर रेंज से गुजरने वाले हरिद्वार-देहरादून रेलवे ट्रैक पर रायवाला के वैदिकनगर के पास ट्रेन की चपेट में आकर नर हाथी की मौत हो गई। घायल हाथी पांच घंटे से अधिक समय तक तड़पता रहा और फिर घिसटते हुए रेलवे ट्रैक के बीच में आ गया। इससे हरिद्वार-देहरादून के मध्य करीब चार घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा। बाद में हाथी को ट्रैंकुलाइज कर चीला रेंज ले जाया गया, जहां उपचार शुरू होने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया।

PICS: ट्रेन से टकराया हाथी, गंभीर घायल
पढ़ें:-राजाजी टाइगर रिजर्व में दो हाथियों की करंट लगने से मौत

घटना सुबह करीब साढ़े चार बजे की है। इसी दौरान वैदिक नगर के पास उधर से गुजर रहा हाथी दिल्ली से देहरादून जा रही नंदादेवी एक्सप्रेस से टकरा गया। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि हाथी करीब सौ मीटर तक ट्रैक पर घिसटने के बाद एक ओर गिरा।
रेलवे के गैंगमैन ने इसकी सूचना रायवाला स्टेशन और वन विभाग को दी। मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने वहां से गुजर रही मदुरै एक्सप्रेस (चैन्नई-देहरादून) को घटनास्थल के करीब रुकवाया।
इस बीच घायल हाथी घिसटता हुआ ट्रैक के बीच में आ गया और इसी हालत में करीब पांच घंटे तक तडफ़ता रहा। करीब साढ़े नौ बजे राजाजी पार्क के अफसरों के निर्देशन में रेसक्यू शुरू हुआ और फिर हाथी को हाइड्रो मशीन की मदद से रेलवे ट्रैक से हटाया गया। फिर उसे टै्रक्टर ट्राली से चीला रेंज ले जाया गया, जहां पहुंचते ही उसकी मौत हो गई।

पढ़ें: ट्रेन से कटकर काशीपुर में हाथी की मौत

चार घंटे तक परेशान रहे यात्री
हादसे के चलते देहरादून-हरिद्वार ट्रैक पर सुबह छह से दस बजे तक रेल यातायात पूरी तरह ठप रहा। इस दौरान जनता एक्सप्रेस को रायवाला, मसूरी एक्सप्रेस को मोतीचूर और इंदौर एक्सप्रेस को कांसरो में रोका गया। सभी ट्रेन तीन से चार घंटा विलंब से चली। हरिद्वार रायवाला के बीच सिंगल ट्रैक होने की वजह से हरिद्वार- ऋषिकेश रूट पर भी रेल यातायात प्रभावित हुआ। इसके चलते यात्री परेशान रहे।



पढ़ें- सड़क पर आ धमके हाथी, हाईवे पर यातायात रहा अवरुद्ध; फिर ऐसे भगाया
पढ़ें:-हरिद्वार के धनौरी में हाथियों का तांडव, गन्ने और धान की फसल को रौंदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर