Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर Dehradun से पूर्वांचल-दिल्ली जाने वाली ट्रेनें फुल, तीन माह तक नहीं मिलेगी सीट

Trains Booking Status देहरादून से रोजाना करीब 12 ट्रेनों का संचालन दिल्ली लखनऊ सहारनपुर प्रयागराज मुज्जफरपुर गोरखपुर काठगोदाम अमृतसर और हावड़ा के लिए होता है।स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन को लेकर दून से पूर्वांचल-दिल्ली को जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। वहीं शताब्दी और वंदेभारत के एसी कोच में काफी सीटें खाली हैं जिसमें यात्री बुकिंग करा सकते हैं।

By tuhin sharma Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
Trains Booking Status: अक्टूबर तक नहीं मिलेगा आरक्षण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Trains Booking Status: स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन को लेकर दून से पूर्वांचल-दिल्ली को जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। बिहार, बंगाल और अमृतसर जाने वाली ट्रेनें भी पैक हैं।

अक्टूबर तक सभी ट्रेनों का यही हाल रहने वाला है। हालांकि, आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) के तहत कुछ ट्रेनों में टिकट मिलने की उम्मीद है। वहीं, शताब्दी और वंदेभारत के एसी कोच में काफी सीटें खाली हैं, जिसमें यात्री बुकिंग करा सकते हैं।

रोजाना करीब 12 ट्रेनों का संचालन

देहरादून से रोजाना करीब 12 ट्रेनों का संचालन दिल्ली, लखनऊ, सहारनपुर, प्रयागराज, मुज्जफरपुर, गोरखपुर, काठगोदाम, अमृतसर और हावड़ा के लिए होता है। इसके अलावा पांच ट्रेन साप्ताहिक रूप से चलती हैं। रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 14,000 यात्रियों का आवागमन होता है।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 19 अगस्त को रक्षाबंधन होने के चलते इन दिनों यात्रियों का आवागमन बढ़ गया है। ऐसे में दून से जाने वाली सभी ट्रेनों में सीटें फुल हैं। हावड़ा जाने वाली कुंभ एक्सप्रेस (12370) के स्लीपर कोच में 55 से अधिक वेटिंग चल रही है। एसी तृतीय में 11 और एसी द्वितीय क्लास में 15 से अधिक वेटिंग है।

यह भी पढ़ें- Jaunpur News: वाराणसी-प्रतापगढ़ रेलखंड पर रेल पटरी टूटी, तीन घंटे ट्रेनों का परिचालन रहा ठप

स्लीपर कोच की वेटिंग 26

बनारस जाने वाली जनता एक्सप्रेस (15120) में स्लीपर कोच की वेटिंग 26 से अधिक चल रही है। इसके एसी द्वितीय और तृतीय क्लास में सीटें खाली हैं। गोरखपुर जाने वाली राप्ती-गंगा एक्सप्रेस (15006) में स्लीपर की वेटिंग 38 से अधिक चल रही है। एसी तृतीय में 58 से अधिक वेटिंग है और इसमें आरएसी उपलब्ध है। जबकि, एसी द्वितीय क्लास में सीट खाली हैं।

कोटा जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस (15006) में स्लीपर कोच उपलब्ध नहीं है। जबकि, एसी तृतीय में सात और एसी द्वितीय कोच में दो अधिक से वेटिंग है। एसी द्वितीय में आरएसी उपलब्ध है। देहरादून-अमृतसर एक्सप्रेस (14631) के स्लीपर कोच में 60 से अधिक वेटिंग चल रही है और एसी तृतीय क्लास में दो से अधिक वेटिंग है। बिहार रूट पर जाने वाली देहरादून-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस (15002) में स्लीपर कोच में 46 से अधिक वेटिंग चल रही है। एसी तृतीय में 46 और एसी द्वितीय 12 से अधिक वेटिंग है।

यह भी पढ़ें- Train News: मुंबई और हावड़ा रूट पर ट्रेनों की गति अब पकड़ेगी रफ्तार, समय कम लगने से यात्रियों को होगी सुविधा

देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस (14120) एक्सप्रेस में स्लीपर की वेटिंग 25 से अधिक है। एसी द्वितीय में 66 और एसी तृतीय में आठ से अधिक वेटिंग चल रही है। प्रयागराज जाने वाली देहरादून-सुबेदारगंज एक्सप्रेस (14114) में स्लीपर कोच की वेटिंग 19, एसी द्वितीय में 10 और एसी तृतीय में 30 से अधिक वेटिंग चल रही है।

शताब्दी, जनशताब्दी और वंदेभारत में खाली हैं सीटें

देहरादून से रोजाना शाम 4:55 बजे नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (12018) में सीटें खाली हैं। इसमें एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास दोनों में आरक्षण मिल सकता है। लखनऊ जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (22458) में भी सीट खाली हैं।

दून से रोजाना नई दिल्ली जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस (12056) के नान एसी कोच में सीट खाली हैं और एसी में तीन वेटिंग चल रही है। काठगोदाम जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस (12091) में एसी चेयर कार की वेटिंग 13 से अधिक चल रही है और नान एसी कोच में सीट खाली हैं। देहरादून-टनकपुर एक्सप्रेस में (15019) में भी आरक्षण मिल सकता है।

देहरादून से जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में अक्टूबर तक सीटें फुल हैं। हालांकि, आरएसी में यात्रियों को टिकट मिल सकता है। इसके अलावा तत्काल कोटा में भी टिकट मिलने की उम्मीद है।

- आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम, उत्तर रेलवे, मुरादाबाद।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर