Move to Jagran APP

UKPSC PCS Preliminary Exam में इस बार सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अच्छा मौका, एक तिहाई प्रश्न पूछे जाएंगे उत्तराखंड से

UKPSC PCS Preliminary Exam उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएसी) आगामी 14 जुलाई को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। पीसीएस ग्रुप-ए व ग्रुप बी के 189 पदों के लिए होने वाली इस प्रारंभिक परीक्षा में पहली बार एक तिहाई प्रश्न उत्तराखंड से संबंधित पूछे जाएंगे और सभी विषयों के अभ्यर्थियों को समान अवसर प्रदान होंगे। अब पाठ्यक्रम में बदलाव होने से ऐसा संभव होगा।

By Ashok Kumar Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 04 Jul 2024 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 01:37 PM (IST)
UKPSC PCS Preliminary Exam: प्रारंभिक परीक्षा में पहली बार एक तिहाई प्रश्न उत्तराखंड से संबंधित पूछे जाएंगे

जागरण संवाददाता, देहरादून। UKPSC PCS Preliminary Exam: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएसी) आगामी 14 जुलाई को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। राज्य गठन के बाद पहली बार इस परीक्षा में उत्तराखंड के सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अच्छा मौका है। पीसीएस ग्रुप-ए व ग्रुप बी के 189 पदों के लिए होने वाली इस प्रारंभिक परीक्षा में पहली बार एक तिहाई प्रश्न उत्तराखंड से संबंधित पूछे जाएंगे और सभी विषयों के अभ्यर्थियों को समान अवसर प्रदान होंगे।

राज्य युवा कल्याण परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष भाजपा नेता रविंद्र जुगरान ने बताया कि उन्होंने कई बार यह मांग उठाई। इस बारे में वह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी मिले। इसके बाद राज्य सरकार ने पाठ्यक्रम में बदलाव की स्वीकृति प्रदान की। जुगरान ने कहा कि पूर्व के पाठ्यक्रम में गणित और विज्ञान पृष्ठभूमि के अभ्यर्थियों को अधिक फायदा होता था।

अब मुख्य परीक्षा में दो प्रश्न पत्र केवल उत्तराखंड से संबंधित ज्यादा प्रश्न पूछे जाएंगे और गणित भी प्रारंभिक स्तर की आएगी। प्रांतीय सिविल सेवा के गठन का मुख्य उद्देश्य प्रांत की संस्कृति, बोली भाषा, रीति-रिवाज, समस्याओं की जानकारी रखने वाले अभ्यर्थियों का अधिकतम चयन था।

अब पाठ्यक्रम में बदलाव होने से ऐसा संभव होगा। जुगरान ने इस सकारात्मक रचनात्मक बदलाव के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व राज्य सरकार का आभार प्रकट किया। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र यूकेपीएससी की वेबसाइट psc.uk.gov.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.