Move to Jagran APP

Diwali 2024: इस दीपावली पर मिलेगी 24 घंटे बिजली, लाइट गुल हुई तो 1912 पर करें कॉल; ऊर्जा निगम ने की तैयारी

Diwali 2024 इस दीपावली देहरादून में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा निगम ने कमर कस ली है। ट्रांसफार्मरों और अन्य विद्युत उपकरणों की जांच पूरी हो चुकी है पेड़ों की छंटाई तेज कर दी गई है और पुराने फ्यूज और लाइनें बदली जा रही हैं। फील्ड स्टाफ को 24 घंटे उपलब्ध रहने के निर्देश दिए गए हैं।

By Vijay joshi Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
प्रतीकात्मक फोटो का उपयोग किया गया है।
जागरण संवाददाता, देहरादून। रोशनी के पर्व दीपावली पर दून की जगमगाहट कम न हो, इसके लिए ऊर्जा निगम ने कमर कस ली है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक निर्बाध आपूर्ति के लिए ऊर्जा निगम विशेष इंतजाम कर रहा है। ट्रांसफार्मर समेत अन्य विद्युत उपकरणों की टेस्टिंग पूरी की जा चुकी है। साथ ही पेड़ों की लापिंग-चापिंग भी तेज कर दी गई है।

फील्ड स्टाफ रहेगा 24 घंटे उपलब्ध

बीते दो सप्ताह से विद्युत लाइन बदलने और फ्यूज बदलने का कार्य चल रहा है। निगम प्रबंधन का दावा है कि इस दौरान कहीं भी बिजली की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। फील्ड स्टाफ को भी 24 घंटे उपलब्ध रहने के निर्देश दिए गए हैं। बत्ती गुल होने पर उपभोक्ताओं से 1912 पर सूचना देने की अपील की गई है।

फॉल्ट की नहीं आएगी समस्या, अलर्ट मोड पर निगम

दीपावली पर दून समेत पूरे प्रदेश में बिजली आपूर्ति सुचारू रहने की उम्मीद है। हालांकि, किसी प्रकार का फाल्ट या अन्य तकनीकी दिक्कतें पेश आ सकती हैं, जिसके लिए ऊर्जा निगम हर बार की तरह अलर्ट मोड पर है। फाल्ट से बचने और लोड को नियंत्रित करने के लिए ऊर्जा निगम की ओर से तमाम तैयारियां कर ली गई हैं।

दीपावली पर जरूरत से अधिक उपलब्ध होती है बिजली

ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता नगर राहुल जैन ने बताया कि शहरों में विद्युत लाइनों और पोल से सटे पेड़ों की टहनियां काट दी गई हैं। साथ ही सभी बिजली घरों के उपकरण और ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग कर ली गई है। फील्ड कर्मियों को दीपावली के दिन पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी पर बने रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। अक्सर दीपावली पर ऊर्जा निगम के पास सरप्लस बिजली होती है। तमाम उद्योग दीपावली के दिन बंद रहते हैं, जिसके चलते बिजली की खपत घटती है और जरूरत से अधिक बिजली उपलब्ध रहती है।

बिजली गुल हुई तो 1912 पर करें कॉल

दीपावली पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति को लेकर ऊर्जा निगम ने पुख्ता इंतजाम किए जाने का दावा किया है। इस दौरान ऊर्जा निगम ने सभी सब स्टेशन पर अतिरिक्त कार्मिक तैनात किए हैं। कहीं भी किसी प्रकार का फाल्ट आने की स्थिति में तत्काल कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि क्षेत्र में बिजली गुल होने पर 1912 टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें। ऊर्जा निगम की ओर से त्वरित कार्रवाई करते हुए आपूर्ति सुचारू की जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।