Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के इन तीन खिलाड़ियों के लिए "वरदान" बना UPL, अगले साल होने वाले IPL में नजर आएंगे खेलते हुए

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (CAU) ने 15 से 22 सितंबर के बीच यूपीएल के पहले सीजन का आयोजन कराया था। इस सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले देवभूमि के तीन खिलाड़ियों को राजस्थान रायल्स ने ट्रायल के लिए आमंत्रित किया। इनमें हरफनमौला युवराज चौधरी गेंदबाज नवीन कुमार सिंह और आरव महाजन शामिल हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल होने वाले आईपीएल में तीनों खेलते नजर आएंगे।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 30 Sep 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
बल्लेबाज आरव महाजन, हरफनमौला युवराज चौधरी और गेंदबाज नवीन कुमार सिंह (बाएं से दाएं) । जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। देवभूमि के तीन खिलाड़ियों को राजस्थान रायल्स (आरआर) ने ट्रायल के लिए आमंत्रित किया। इनमें हरफनमौला युवराज चौधरी, शानदार गेंदबाज नवीन कुमार सिंह और बल्लेबाज आरव महाजन शामिल हैं।

इन तीनों खिलाड़ियों ने हाल में संपन्न उत्तराखंड प्रीमियर लीग (यूपीएल) में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ट्रायल में चयन होने पर अगले साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में तीनों खेलते हुए नजर आएंगे।

क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड (सीएयू) ने 15 से 22 सितंबर के बीच राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में यूपीएल के पहले संस्करण का आयोजन कराया। जिसमें पुरुष की पांच और महिलाओं की तीन टीमें शामिल हुई। इसमें उत्तराखंड के जूनियर, सीनियर व अनकैप्ड खिलाड़ियों ने अपना प्रदर्शन किया।

पुरुषों का फाइनल ऊधमसिंह नगर (यूएसएन) इंडियंस और महिलाओं का फाइनल मसूरी थंडर्स टीम ने जीता। क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड के अध्यक्ष गिरीश गोयल, सचिव महिम वर्मा, कोषाध्यक्ष मानस मेंगवाल और यूपीएल के चेयरमैन इंद्रमोहन बड़थ्वाल ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं।

युवराज चौधरी

मूल रूप से हरिद्वार जिले के रुड़की के रहने वाले युवराज चौधरी ने यूपीएल के पांच मुकाबलों में तीन अर्धशतक, एक शतक समेत सबसे अधिक 322 रन बनाए। फाइनल मुकाबले में उन्होंने यूएसएन इंडियंस के लिए 49 गेंदों में 103 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

युवराज इससे पहले 2020-21, 2021-22 में चंडीगढ़ की टीम से सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी और रणजी ट्राफी खेल चुके हैं। वह 2019 में भारत की अंडर-19 टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं।

नवीन कुमार सिंह

यूपीएल में नैनीताल एसजी पाइपर्स के प्रमुख गेंदबाज रहे नवीन ने नैनीताल टीम को फाइनल तक का सफर तय कराया। आलराउंडर गेंदबाज नवीन मूल रूप से हरिद्वार जिले के ज्वालापुर स्थित जमालपुर कलां गांव के रहने वाले हैं।

वह पहली बार उत्तराखंड के लिए यूपीएल में खेले हैं। इससे पहले वह उत्तराखंड की अंडर-23 टीम में स्टेंडबाई में रहे हैं। जबकि सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी के लिए वह सिर्फ कैंप का हिस्सा रहे थे। यूपीएल में नैनीताल टीम के लिए पांच मुकाबलों में पांच अहम विकेट चटकाए थे।

आरव महाजन

यूपीएल में यूएसएन इंडियंस के लिए पारी की शुरुआत करने वाले 18 साल के आरव महाजन ने चार मुकाबलों में उन्होंने 137 रन बनाए। 47 गेंदों में सात चौके व चार छक्के के साथ 81 रन बनाकर उन्होंने विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने एक मैच में 45 रनों की पारी भी खेली।

यूपीएल में उन्हें इमर्जिंग प्लेयर आफ द टूर्नामेंट की संज्ञा दी गई। इस टूर्नामेंट में वह पहली बार सीनियर क्रिकेटरों के साथ खेले हैं। मूल रूप से जम्मू के रहने वाले आरव ने 2023-24 में वीनू मांकड़ ट्राफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच मैचों में 287 रन बनाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें