Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूटीआई म्यूचुअल फंड और दैनिक जागरण ने संयुक्त रूप से आयोजित किया कार्यक्रम, बड़ी संख्‍या में जुटे व्‍यापारी

यदि आपने कम उम्र में छोटा निवेश कर दिया तो आने वाले समय में वह आपका भविष्य सुखद बना सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश फायदे का सौदा है क्योंकि बचत का धन संकट के समय काम आता है। म्यूचुअल फंड आपके सपनों को पंख लगा सकता है इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने और अपनों के सपनों को साकार करें।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 10:17 PM (IST)
Hero Image
आर्थिक विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा ने म्यूचुअल फंड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यदि आपने कम उम्र में छोटा निवेश कर दिया तो आने वाले समय में वह आपका भविष्य सुखद बना सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश फायदे का सौदा है, क्योंकि बचत का धन संकट के समय काम आता है। म्यूचुअल फंड आपके सपनों को पंख लगा सकता है, इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने और अपनों के सपनों को साकार करें।

यूटीआई म्यूचुअल फंड और दैनिक जागरण की ओर से शनिवार को जीएमएस रोड स्थित होटल सैफरोन लीफ में आयोजित यूटीआई स्वतंत्र निवेशक शिक्षा एवं जागरूकता कार्यक्रम में वित्तीय क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा ने बचत और निवेश के बेहतर अंतर को समझाया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को जो भी आय होती है, उसमें से बचत अवश्य करनी चाहिए। धन को सही जगह निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलता है। म्यूचुअल फंड जोखिमों को कम करता है। आमजन छोटी-छोटी रकम से कम जोखिम के साथ निवेश की शुरूआत कर सकता है।

नीरज वर्मा ने उपस्थित प्रबुद्धजनों से कहा कि आपके मन में भी यह विचार चल रहे होंगे कि सुरक्षित निवेश के उपाय कैसे चुनें। म्यूचुअल फंड में निवेश करना कितना फायदेमंद है। निवेश का सही समय क्या है। उन्होंने हर सवाल का प्रोजेक्टर के माध्यम से उदाहरण सहित जवाब दिया। नीरज ने बताया कि एक एसआईपी कैलकुलेटर आपको विभिन्न निवेश राशि, अवधि और ब्याज दरों के लिए परिपक्वता राशि दिखाकर यह देखने की अनुमति देता है कि परिपक्व होने पर आप कितना पैसा कमाएंगे।

निवेश करने से पहले यह बताएगा कि आपके वित्तीय लक्ष्य पर्याप्त रूप से पूरे करता है या नहीं। एक अच्छा एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) चुनना महत्वपूर्ण है। इससे पहले दैनिक जागरण के राज्य संपादक कुशल कोठियाल और देहरादून यूनिट के महाप्रबंधक अनुराग गुप्ता ने वित्तीय क्षेत्र के विशेषज्ञ नीरज वर्मा व यूटीआई म्यूचुअल फंड के अधिकारियों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। कार्यक्रम में यूटीआई म्यूचुअल फंड की ओर से विनय लखोटिया, पवन कठपलिया व संदीप समसी उपस्थित रहे।

निवेश कई प्रकार के होते हैं, उनमें म्यूचुअल फंड भी एक है। निवेश से पहले कम जोखिम और अधिक लाभ के बारे में जरूर पड़ताल करनी चाहिए। निवेश से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति को निवेश की शर्त व नियमों की भली-भांति जानकारी होनी चाहिए। निवेश करने में किसी की सलाह नहीं, बल्कि अपनी हैसियत का भी ध्यान रखें। यूटीआई विशेषज्ञ ने अच्छा मार्ग दर्शन किया।

दिव्या रावत, मशरूम गर्ल एवं ब्रांड ऐंबेसडर, उत्तराखंड

दैनिक जागरण और यूटीआई म्यूचुअल फंड की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितजनों को म्यूचुअल फंड में निवेश की बेहतरीन और सकारात्मक जानकारी प्राप्त हुई। एक अच्छा एसआईपी चुनना महत्वपूर्ण है। यूटीआई म्यूचुअल फंड विशेषज्ञ ने ज्ञानवर्धक जानकारी दी।

राकेश भाटिया, चेयरमैन, इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, उत्तराखंड

कई बार निवेश करने वाला प्रतिनिधि गुमराह कर ज्यादा रिटर्न का दावा करता है, लेकिन निवेश करने से पहले लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए। बचत में से कितनी राशि का निवेश किया जाना है, यह पहले तय होना चाहिए। इसके बाद एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए कि किस मद में निवेश किया जाए।

सुनील कुमार बांगा, अध्यक्ष, दून महानगर व्यापार प्रकोष्ठ, उत्तराखंड

दैनिक जागरण और यूटीआई म्यूचुअल फंड की ओर से आयोजित कार्यक्रम में निवेश विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा ने अच्छा मार्गदर्शन किया। निवेश को अभी तक जोखिम से जोड़कर देखा जाता है। यही कारण है कि आज भी भारत जैसे विशाल देश में तीन से चार प्रतिशत लोग ही शेयर मार्केट से जुड़े हैं। जबकि, अमेरिका में 32 से 34 प्रतिशत हैं।

पंकज मैसोन, अध्यक्ष, दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल, देहरादून

म्यूचुअल फंड को लेकर मेरे कई सवाल थे, दैनिक जागरण के सहयोग से हुए कार्यक्रम में उन सभी सवालों के जवाब मिले हैं। अब मैं आगे भी लोगों को म्यूचुअल फंड के बारे में जानकारी दे सकता हूं। आज ज्यादातर लोग मासिक वेतन वाले हैं। ऐसे में उन्हें अपनी बचत में से ही निवेश करना होता है। कितना निवेश किया जाए, जिससे रिटायरमेंट पर अच्छी रकम प्राप्त हो।

महेश जोशी, पूर्व सचिव कांग्रेस एवं सामाजिक कार्यकर्ता

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अब कंपनी से पूछा जाएगा कि उनका पैसा आगे कहां-कहां निवेश किया जा रहा है। म्यूचुअल फंड पर निवेश करने वाले व्यक्ति को यह अधिकार है कि वह इस बारे में पूरी जानकारी ले। छोटे निवेश में मुनाफा ज्यादा मिलने की संभावना होती है और जोखिम भी अधिक रहता है। इसलिए निवेश सोच-समझकर ही करना चाहिए।

प्रवीण त्यागी, सामाजिक कार्यकर्ता

दैनिक जागरण और यूटीआई म्यूचुअल फंड की ओर से आयोजित कार्यक्रम में प्रबुद्धजनों के अलावा भावी पीढ़ी को भी म्यूचुअल फंड के बारे में आवश्यक जानकारी मिली। म्यूचुअल फंड क्या है, इसमें किस प्रकार निवेश करना चाहिए, इसको लेकर बाजार जोखिम क्या है, किस प्रकार आप लाभ अर्जित कर सकते हैं जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुईं।

डॉ. पिंकी बहुगुणा, प्रवक्ता, श्री देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय

वित्तीय क्षेत्र के जाने-माने विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा ने म्यूचुअल फंड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि लार्ज, मिड और स्माल कैप से किस प्रकार लाभ होता है। इन तीन प्रकार के कैप में कौन-कौन कंपनी सूचीबद्ध हैं, किस श्रेणी के उद्योग में कितना लाभ मिलता है। यह नए निवेशक के लिए एक प्रेरक संदेश है।

डॉ अनुराग कुशवाहा, प्रवक्ता, श्री देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय

म्यूचुअल फंड निवेशकों का जोखिम कम करता है। लोग छोटी-छोटी रकम से कम जोखिम के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। छोटे निवेश पर भी बाजार विशेषज्ञों की नजर रहती है। वे प्रयास करते हैं कि आपका रिर्टन अच्छा रहे। दैनिक जागरण-यूटीआई म्यूचुअल फंड के कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी मिलीं।

सुभाष चंद्रा, सेवानिवृत्त कर्मी, ओएनजीसी

दैनिक जागरण और यूटीआई म्यूचुअल फंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम छोटे निवेशकों के लिए बेहद लाभकारी रहा। मैंने आर्थिक विशेषज्ञ नीरज कुमार वर्मा से कई सवाल पूछे, जिनकी मुझे पहले कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने साधारण भाषा में मुझे समझाया और कई उदाहरण भी दिए।

महेश चौहान, युवा व्यवसायी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर