Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने PM मोदी से की मुलाकात, निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन के लिए किया आमंत्रित

Uttarakhand CM Dhami Meets PM Modi उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। सीएम धामी ने प्रधानमंत्री को देहरादून में आगामी आठ व नौ दिसंबर को आयोजित हो रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन (Global Investor Summit) के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों की निकासी के दौरान दिए गए...

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 02 Dec 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने नई दिल्ली में PM मोदी से की मुलाकात

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand CM Dhami Meets PM Modi: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर उन्हें आठ व नौ दिसंबर को हो रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। साथ में राज्य के बहुमुखी विकास से जुड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए केंद्र से वित्तीय सहायता की मांग भी की।

सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों के बचाव अभियान की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं आवश्यक संसाधन व मानवीय सहायता उपलब्ध कराने से ही अभियान सफल हो सका।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने अभियान से जुड़े व्यक्तियों, श्रमिकों और उनके स्वजन का भी मनोबल बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से राज्य से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की। 

जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में सम्मिलित कर 1730.21 करोड़ की स्वीकृति पर उन्होंने खुशी व्यक्त की। साथ ही सौंग बांध पेयजल परियोजना के पूंजीगत व्यय के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 2460 करोड़ रुपये की स्वीकृति देने पर बल दिया। 

विशेष वित्तीय सहायता के रूप 3000 करोड़ का अनुरोध

जौलीग्रांट हवाई अड्डे के उच्चीकरण को विशेष वित्तीय सहायता के के रूप में 3000 करोड़ की वित्तीय सहायता का अनुरोध भी उन्होंने किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरिद्वार में ऋषिकुल आयुर्वेदिक कालेज परिसर में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना एवं न्यूजीलैंड के सहयोग से चल रही कीवी फिजिबिलिटी स्टडी में उत्तराखंड को सम्मिलित करने की पैरवी की। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

मुख्यमंत्री ने मानसखंड मंदिर माला परियोजना के विकास तथा पिथौरागढ़ के लिए सुगम यात्रा को 508 किमी सड़क के लिए 20 डीपीआर की स्वीकृति के 1000 करोड़ की स्वीकृति का अनुरोध भी किया।

राष्ट्रीय परियोजना के रूप में पूर्ण वित्तपोषण के लिए मांगी स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुमाऊं में तीन राज्य मार्गों काठगोदाम-भीमताल ध्यानचुली- खेतीखान-लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग, मोहान-भतरोंजखान-भिकियासैंण-देघाट-बुंगीधर नागचुलाखाल- मेहलचौरी मोटर मार्ग, खैरना-रानीखेत-भतरोंजखान मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाए। 

जोलिंगकोंग-बेदांग, सिपू-टोला एवं मिलम लाप्थल में 30 किमी की तीन सुरंग परियोजनाओं की स्वीकृति के साथ टनकपुर-बागेश्वर रेललाइन को राष्ट्रीय परियोजना के रूप में 44,140 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति का अनुरोध किया। 

उन्होंने नैनी-सैनी हवाई अड्डे से फिक्स्ड विंग वायुयान के संचालन, पंतनगर हवाई अड्डे के विस्तार को त्वरित कार्यवाही करने तथा कुमाऊं क्षेत्र में राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र की स्थापना का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया। 

10 परियोजनाओं के विकास व निर्माण की अनुमति का अनुरोध

मुख्यमंत्री ने पिथौरागढ़ जिले में धौलीगंगा एवं गौरी गंगा नदियों पर प्रस्तावित विभिन्न जल विद्युत परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति तथा अलकनंदा, भगीरथी एवं उसकी सहायक नदियों में 771 मेगावाट क्षमता की निर्विवादित 11 परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति देने को कहा। 

अलकनंदा, भगीरथी एवं उसकी सहायक नदियों में विशेषज्ञ समिति-2 से संस्तुत 1352 मेगावाट क्षमता की 10 परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति देने का भी अनुरोध किया।