Move to Jagran APP

उत्तराखंड को मिल सकती है 2123 मेगावाट की जलविद्युत परियोजनाओं की सौगात, CM धामी ने PM मोदी से की मुलाकात

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर राज्य में 2123 मेगावाट की 21 जलविद्युत परियोजनाओं के विकास और निर्माण की अनुमति देने का अनुरोध किया है। विशेषज्ञ समिति ने इन परियोजनाओं के विकास के संबंध में अपनी संस्तुति दे दी है। धामी ने प्रधानमंत्री को हरियाणा विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी और केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति और बाबा केदारनाथ का प्रसाद भेंट किया।

By Ravindra kumar barthwal Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:02 AM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की।

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंटकर राज्य को 2123 मेगावाट की 21 जलविद्युत परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ समिति इन परियोजनाओं के विकास के संबंध में अपनी संस्तुति दे चुकी है।

मुख्यमंत्री धामी ने लगभग डेढ़ घंटे चली भेंट के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हरियाणा विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। धामी ने कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आमजन के विश्वास को प्रदर्शित करती है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति और बाबा केदारनाथ का प्रसाद भी भेंट किया। साथ ही उत्तराखंड के विकास में निरंतर मिल रहे प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

इसे भी पढ़ें-देहरादून पुलिस की ड्रग तस्कर पर बड़ी कार्रवाई, नशे के कारोबार से कमाई एक करोड़ की संपत्ति फ्रीज

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर तीन रोपवे परियोजनाओं, सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ, गोविंद घाट-हेमकुंड साहिब और काठगोदाम-नैनीताल को राज्य सरकार को विकास और संचालन के लिए हस्तांतरित करने का भी अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना के अंतर्गत देहरादून-गौचर-देहरादून और देहरादून-चिन्यालीसौड़-देहरादून की हवाई सेवा पुनः संचालित होनी चाहिए। इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निर्देशित करने का उन्होंने अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी जिले में चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर छोटे विमान संचालन की अनुमति को भी मंत्रालय को दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें-आदि कैलास-ओम पर्वत समेत सात चोटियों के होंगे हवाई दर्शन, जानिए कब से शुरू होगी पहली उड़ान

प्रधानमंत्री से कुमाऊं एवं गढ़वाल को जोड़ने के लिए दो मार्गों खैरना-रानीखेत-बंगीधार-बैजरों मोटरमार्ग (256.9 किमी) और काठगोदाम-भीमताल लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग (189 किमी) को राष्ट्रीय राजमार्ग अधिसूचित करने का भी अनुरोध किया गया। इसके साथ ही देहरादून रिंग रोड की अवशेष लंबाई को स्वीकृति देने पर मुख्यमंत्री ने बल दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें