Move to Jagran APP

Uttarakhand CM पुष्‍कर सिंह धामी के निर्देश, खाद्य पदार्थों में मिलावट व थूकने की घटनाओं में हो सख्त कार्रवाई

Uttarakhand News उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खाद्य पदार्थों में मिलावट और थूकने की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दीपावली और राज्य स्थापना दिवस के मद्देनजर अधिकारियों को प्रदेशभर में स्वच्छता सुरक्षा स्वास्थ्य और यातायात की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में छह से 12 नवंबर तक प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई है।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी. File Photo
राज्य ब्यूरो, जागरण  देहरादून। Uttarakhand News: प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट व थूकने की घटनाओं और गुणवत्ता में कमी पाए जाने के मामलों में संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को दीपावली और राज्य स्थापना दिवस के दृष्टिगत सचिवालय में हुई बैठक में अधिकारियों को इसके निर्देश दिए।

साथ ही प्रदेशभर में स्वच्छता, सुरक्षा, स्वास्थ्य व यातायात की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि दीपावली पर्व पर यातायात प्रबंधन का विशेष ध्यान रखा जाए, ताकि आवागमन में जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: अक्‍टूबर में चार बार दाम बढ़ने के बाद भी धनतेरस पर होगी धनवर्षा, उत्‍तराखंड में ज्वैलरी बुकिंग शुरू

बर्न यूनिट 24 घंटे सुचारु रखने के निर्देश

उन्होंने दीपावली पर आग की घटनाओं से बचाव के लिए अग्निशमन वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था करने, स्वास्थ्य विभाग को सभी आपातकालीन व्यवस्था के साथ ही बर्न यूनिट 24 घंटे सुचारु रखने और त्याहोरी सीजन के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी रोकने के लिए नियमित रूप से खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग के निर्देश भी दिए।

सभी जिलाधिकारियों को निर्देश

राज्य स्थापना दिवस की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। इसमें जनसहयोग भी लिया जाना चाहिए। उन्होंने स्वच्छता के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सुंदरीकरण की दिशा में कार्य तेज करने पर जोर देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम को जनता का कार्यक्रम बनाया जाए।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Crime: दसवीं की टॉपर छात्रा का अपहरण कर रचाई शादी, लगातार करता रहा दुष्कर्म; गर्भवती होने पर पीटा

छह से 12 नवंबर तक प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम

राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में छह से 12 नवंबर तक प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई है।  उन्होंने दीपावली व राज्य स्थापना दिवस के दृष्टिगत राज्य की अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करने को भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हम राज्य के रजत जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। राज्य को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए सभी को टीम भावना से कार्य करना है।

बैठक में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, अवस्थापना अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष विश्वास डाबर, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव शैलेश बगौली, नितेश झा, चंद्रेश कुमार यादव, एडीजी एपी अंशुमन, गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे उपस्थित थे, जबकि सभी जिलों के डीएम व एसएसपी वर्चुअली जुड़े।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।